News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

भारत में चंद्र ग्रहण 2023 तिथि और समय देखें

Share Us

358
भारत में चंद्र ग्रहण 2023 तिथि और समय देखें
28 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

चंद्र ग्रहण 2023: चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जिसने सदियों से दुनिया भर के लोगों का आकर्षण बनाए रखा है। यह एक प्राकृतिक घटना है, जो तब घटित होती है, जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरती है। पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, जिससे वह काला पड़ जाता है, और अक्सर लाल रंग का हो जाता है। यह मनमोहक घटना इन खगोलीय पिंडों के संरेखण का परिणाम है, और खगोलविदों, तारादर्शकों और जिज्ञासु व्यक्तियों द्वारा इसका बेसब्री से इंतजार किया जाता है। आज दुनिया आंशिक चंद्र ग्रहण देखने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरता है, जिससे चंद्रमा पर छाया पड़ती है। भारत में इस घटना को चंद्र ग्रहण कहा जाता है। चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल-भूरे रंग में बदल जाएगा।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है, कि चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा के दौरान ही संभव होता है, जो तब होता है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा सभी एक सीधी रेखा में होते हैं, और सूर्य अपने केंद्र में होता है।

चंद्र ग्रहण 2023: तिथि और समय

28 अक्टूबर 2023 को चंद्र ग्रहण लगेगा और भारत में दिखाई देगा। 29 अक्टूबर को ग्रहण 11:31 PM IST पर शुरू होगा और 2:24 AM IST पर समाप्त होगा। अधिकतम ग्रहण 29 अक्टूबर को 1:45 AM IST पर होगा।

चंद्र ग्रहण 2023: कहां देखें

इस चंद्र शो को कई क्षेत्रों से देखा जाएगा। इनमें प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, प्रशांत द्वीप समूह, आर्कटिक, अंटार्कटिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और उत्तरी और पूर्वी दक्षिण अमेरिका शामिल हैं। भारत में आधी रात के आसपास चंद्रमा की बढ़ती रोशनी को स्पष्ट रूप से देख सकेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक चंद्र ग्रहण भारत के सभी हिस्सों में दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें

करने योग्य:

प्रार्थना या भक्ति के भजन पढ़ें

अपने चुने हुए देवता या इष्ट देवता का ध्यान करें।

धर्मार्थ दान करें

सात्विक भोजन करें, जो हल्का और शुद्ध हो।

आराम करने और सोने के लिए समय निकालें।

क्या न करें:

मांसाहारी व्यंजन या शराब का सेवन करें

अपने नाखून या बाल काटें

कोई भी नई पहल या व्यवसाय शुरू करें।

लंबी दूरी की यात्रा करें