कनाडा ने आइआइटी के स्टार्टअप में दिखायी रुचि

Share Us

1643
कनाडा ने आइआइटी के स्टार्टअप में दिखायी रुचि
15 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 15 February 2023

सरकार आप्रवासन को आसान बनाने की योजना बना रही है, क्योंकि कनाडा Canada में श्रमिकों की कमी है। नई योजना का उद्देश्य देश में अप्रवासियों की संख्या में वृद्धि करना है, कि इससे मजदूरों की कमी दूर हो जाएगी। सरकार उम्मीद कर रही है, इससे खासतौर पर भारत India के लोगों को फायदा होगा।

सीन फ्रेजर Sean Fraser ने कहा कि कनाडा के लोगों को अपनी आबादी बढ़ाने की जरूरत है, लेबर फोर्स Labor Force की समस्या को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह 2025 तक होगा और जब कनाडा में प्रवासी मजदूरों की संख्या में लगभग 35,000 लोगों की वृद्धि होने की उम्मीद है। कि तब तक आर्थिक प्रवासी श्रेणी Economic Migrant Category में आने वाले प्रवासियों की संख्या को बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया जाए।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो Prime Minister Justin Trudeau ने कनाडा को प्रतिभा के लिए सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक बनाने की योजना का स्वागत किया है। उनका कहना है, कि इस योजना से कनाडा दुनिया के उन शीर्ष देशों में शामिल हो जाएगा और जो प्रतिभा के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। कनाडा में वर्तमान में 10 लाख नौकरियों के लिए रिक्तियां हैं, और देश में जन्म दर Birth Rate दुनिया में सबसे कम है। साल 2030 तक देश की करीब 90 लाख आबादी रिटायरमेंट Population Retirement की उम्र में पहुंच जाएगी। यह कुल आबादी का एक चौथाई है।

भारत से अधिक अप्रवासियों को अनुमति देने के कनाडा सरकार के निर्णय से उस देश के कई लोगों को मदद मिलेगी। स्टैटिस्टिक्स Statistics कनाडा के अनुसार 2016 से 2021 तक कनाडा आए अप्रवासियों में 18.6% भारतीय थे। इस दौरान 2,460 भारतीय कनाडा पहुंचे और जिनमें 1,280 पुरुष और 1,180 महिलाएं थीं। भारतीयों के अलावा अफ्रीका Africa और फिलीपींस Philippines के लोग भी इस समय के दौरान बड़ी संख्या में कनाडा आए। यह फैसला इन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होगा।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच वर्षों में देश की जनसंख्या में 5.3% की वृद्धि हुई है। अब आबादी 37 लाख हो गई है। भारतीय लोगों के लिए देश का सबसे लोकप्रिय स्थान ओंटारियो Ontario है, जहां उनमें से 55% लोग रहते हैं। भारतीय लोगों की उच्च आबादी वाले अन्य स्थानों में टोरंटो Toronto, ओटावा Ottawa, वाटरलू Waterloo, ब्रैम्पटन Brampton और अन्य शहर शामिल हैं।

Last Updated on 12 October 2021

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट Bollywood Actress Alia Bhatt के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान स्टार्टअप Indian Institute of Technology Startups में रुचि दर्शाने के बाद अब कनाडा का भी स्टार्टअप के प्रति रुझान देखने को मिल रहा है। इस स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए गो टू मार्केट रणनीति Go To Market Strategy पर कनेक्ट मीट Connect Meet का आयोजन किया जाएगा। आइआइटी कानपुर IIT Kanpur के फर्स्ट और कनाडा के टीबीडीसी के बीच आइआइटी के विशेषज्ञ  द्वारा सहयोग प्रदान कराने का करार हुआ है। बॉलीवुड में अलिया ने आइआइटी के अंकित अग्रवाल Ankit Agarwal की कंपनी 'फूलो' में निवेश किया है।