आयुर्वेद से परिचय कराती बायोटिक फाउंडर विनीता जैन

Share Us

4490
आयुर्वेद से परिचय कराती बायोटिक फाउंडर विनीता जैन
09 Jan 2022
8 min read

Blog Post

आज आसमान से धरती तक जो भी काम हो रहे हैं सबमें महिलाओं की पूरी भागीदारी है। महिलाओं ने ये साबित कर दिखाया है कि वो भी हर काम कर सकती हैं। कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं जिसमें वो जा नहीं सकती हैं। उद्यमिता Entrepreneurship के क्षेत्र में भी वो बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और सफल उद्यमी entrepreneur भी बन रही हैं। यहाँ तक कि सिर्फ देश में ही नहीं सिर्फ विदेशों में भी नाम कमा रही हैं। इसके अलावा ब्यूटी बिज़नेस beauty business में भी कुछ महिलाओं ने खूब नाम कमाया है। उन्हीं में से एक हैं बायोटिक Biotique की founder संस्थापक Vinita Jain विनीता जैन। बायोटिक आयुर्वेद पर आधारित एक सौंदर्य प्रसाधन का ब्रांड है और आज यह एक बहुत ही प्रसिद्ध नाम है।

अगर इंसान चाहे तो कुछ भी असंभव नहीं है। बस अगर वो अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित रहें और कड़ी मेहनत करे। क्योंकि हम किसी भी चीज को तभी हासिल कर सकते हैं जब हम लगन से उस चीज के पीछे पड़ जाएं। एक छोटी सी शुरुआत हमें हमारी मंजिल तक पहुंचा सकती है फिर चाहे वो कोई भी क्षेत्र क्यों न हो। आज महिलाओं का दबदबा हर क्षेत्र में है। ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसको महिलाएं नहीं कर रही हैं। आज महिलाएं Entrepreneurship से अच्छी तरह वाकिफ हैं। चाहे वह नेचुरल प्रोडक्ट natural product हो, कॉस्मेटिक cosmetic हो, प्रोडक्शन production हो, मार्केटिंग marketing हो, आज महिलायें ब्यूटी beauty से जुड़ा बिज़नेस business अच्छे से चलाने में पूरी तरह सक्षम हैं। इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी आज आयुर्वेदिक Ayurvedic और नेचुरल प्रॉडक्ट natural product बनाने वाली कंपनियां company मार्केट में ज्यादा चल रही हैं और डिमांड demand में भी हैं। इन्हीं में से एक हैं ब्यूटी ब्रांड बायोटिक Biotique और विनीता जैन Vinita Jain बायोटिक Biotique कंपनी की संस्थापक Founder हैं। विनीता जैन आज दूसरी महिलाओं को भी प्रेरणा देती हैं। इनका कहना है ज़िंदगी में बस आगे बढ़ते रहो, कभी हार मत मानो तो रास्ते खुद ब खुद बन जायेंगे। चलिए जानते हैं ब्यूटी बिज़नेस beauty business की इस महिला के बारे में कि कैसे बनी ये ब्यूटी बिज़नेस का एक जाना माना नाम और क्या है Biotique बायोटिक। 

विनीता जैन की बायोटिक की कहानी 

विनीता जैन Vinita Jain ने पहले पढ़ा, फिर समझा और बना दी बायोटिक Biotique। विनीता जैन का 5,000 साल पुरानी वनस्पति चिकित्सा के लिए जुनून अलग ही दिखाई देता है। उसे पता था कि अगर उसे आधुनिक जरूरतों के साथ इसे अनुकूलित करने का कोई तरीका मिल जाए तो वह कुछ बड़ा कर सकती है। विनीता जैन ब्यूटी ब्रांड बायोटिक Biotique की संस्थापक Founder हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद Ayurveda के ज्ञान का उपयोग करती है। 1992 में, जैव-प्रौद्योगिकी Biotechnology में स्नातक Graduate, विनीता जैन ने जैव विज्ञान biological science और व्यवसाय के लिए अपने जुनून को मिलाकर एक जैविक सौंदर्य ब्रांड organic beauty brands launch लॉन्च करने का फैसला किया, जिसे बायोटिक कहा जाता है। अब बायोटिक दुनिया भर के कई देशों में मशहूर है। इस समय बायोटिक के 4000 से ज्यादा मल्टी ब्रांड आउटलेट हैं और उनके प्रोडक्ट्स फ्रांस France, नीदरलैंड्स Netherlands, मलेशिया Malaysia, सिंगापुर Singapur, इटली Italy, श्रीलंका Sri Lanka आदि देशों में बिकते हैं। जब बायोटिक ने भारतीय बाजार Indian market में प्रवेश किया, तो विनीता के पास हर्बल सौंदर्य उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा काफी कठिन थी। बायोटिक अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा और उसने उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करना जारी रखा। बायोटिक की संस्थापक विनीता जैन कहती हैं, भारत में सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय में हर्बल प्रसाधन काफी अच्छे हैं और बायोटिक दर्जनों नए स्टोर की योजना बना रही है। बायोटिक एडवांस्ड ऑर्गेनिक्स Biotique Advanced Organics त्वचा, बालों और शरीर की देखभाल करने वाले उत्पादों products की एक श्रृंखला है। यह सब प्राकृतिक natural, जैविक organic और विज्ञान science पर आधारित है। यह पर्यावरण के अनुकूल Environmentally friendly है। इसमें शक्तिशाली पौधों, जैविक और आवश्यक तेलों के तत्व होते हैं। 

बायोटिक उत्पाद के बारे में 

बायोटिक Biotique प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पादों की एक श्रृंखला range of safe products है। 1992 से, बायोटिक आयुर्वेद-आधारित वनस्पति त्वचा की देखभाल में आगे रहा है। बायोटिक के products आज हर घर में मिल सकते हैं। Biotique सबसे अच्छे ऑर्गेनिक ब्रांडों organic brands में से एक बन गया है। आज, Biotique एक बड़ा ब्रांड बन गया है क्योंकि वे अत्याधुनिक स्विस जैव प्रौद्योगिकी Swiss Biotechnology द्वारा उन्नत प्रामाणिक भारतीय पारंपरिक चिकित्सा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। व्यापक शोध, सदियों पुराने आयुर्वेदिक उपचारों और high quality material के साथ निर्मित, बायोटिक ने न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर सौंदर्य बाजार beauty market में अपनी एक अलग जगह बनाई है। बायोटिक एडवांस ऑर्गेनिक्स को माइक्रोबायोलॉजी microbiology, अरोमाथेरेपी aromatherapy और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री organic chemistry में शोधकर्ताओं researchers की एक टीम के साथ बनाया गया था, जो ऑर्गेनिक और नेचुरल फॉर्मूलेशन के expert हैं। बायोटिक अपने उत्पाद की शुद्धता, स्थिरता, सार्वभौमिकता, अग्रणी अनुसंधान, विकास और विनिर्माण के कारण लगभग 30 वर्षों से जैविक उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त कर रहा है। बायोटिक बायो सैंडलवुड सनस्क्रीन अल्ट्रा सूथिंग फेस लोशन, बायो बादाम ऑयल क्लींजर और बायो ग्रीन एप्पल शैम्पू के लिए बायोटिक को कॉस्मोपॉलिटन ब्यूटी अवार्ड 2019 Cosmopolitan Beauty Awards 2019 से सम्मानित किया गया है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ टोनर श्रेणी में बायो ककड़ी टोनर Cucumber Toner के लिए 2019 में नायका फेमिना ब्यूटी अवार्ड Femina Beauty Award भी मिला है। 1992 से, बायोटिक आयुर्वेद-आधारित वनस्पति त्वचा देखभाल में अग्रणी रहा है।