कोरोना मृत्यु दर को लेकर ICMR के वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा?

Share Us

509
कोरोना मृत्यु दर को लेकर ICMR के वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा?
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

कोरोना रोधी टीके Anti-Corona Vaccine की वजह से अस्पताल Hospital में भर्ती रोगियों की मृत्यु दर Mortality में काफी गिरावट दर्ज की गई। नई दिल्ली New Delhi स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद Indian Council of Medical Research (आईसीएमआर) ने देश के 42 से भी ज्यादा अस्पतालों में भर्ती 30 हजार से अधिक मरीजों पर हुए अध्ययन में यह जानकारी दी है कि भर्ती रोगियों की मृत्यु दर 39 से घटकर 14 फीसदी तक दर्ज की गई है। जबकि टीका और अस्पताल Vaccine and Hospital में मृत्यु दर को लेकर यह अभी तक पहला चिकित्सा अध्ययन First Medical Study है। जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती 29,509 मरीजों को अध्ययन के लिए चयनित किया गया।

इन सभी वयस्क कोरोना संक्रमित Corona Infection रोगियों का जब विश्लेषण किया गया तो पता चला कि 15,678 (53.1%) रोगियों में कम से कम एक सह रुग्णता थी। जबकि, 25715 रोगियों में कोरोना संक्रमण के लक्षण थे जिनमें सबसे आम यानी 72.3 फीसदी रोगियों में बुखार, 48.9 फीसदी रोगियों को सांस लेने में कठिनाई और 45.50 फीसदी को सूखी खांसी के लक्षण थे। अध्ययन के दौरान इनमें से 3957 मरीजों की मौत हुई है जिसे 14.50 फीसदी मृत्यु दर के रूप में दर्शाया गया है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मेडिसिन  International Journal of Medicine में प्रकाशित होने वाले इस अध्ययन में आईसीएमआर ICMR के संक्रामक रोग विभागाध्यक्ष डॉ. समीरन पांडा Dr. Samiran Panda ने कहा है कि अध्ययन के दौरान, भर्ती के समय विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization (डब्ल्यूएचओ) के सामान्य पैमाने के आधार पर जब मरीजों का विश्लेषण किया गया तो टीका देने से पहले उनकी जान का जोखिम करीब 95 फीसदी था लेकिन पहली और फिर दूसरी खुराक के बाद यह जोखिम 0.7 फीसदी तक ही दर्ज किया गया।