Best Vegetables For liver: लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए बेस्‍ट हैं ये सब्जियां

Share Us

448
Best Vegetables For liver: लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए बेस्‍ट हैं ये सब्जियां
17 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Best Vegetables For liver: हमारे शरीर में लिवर Liver एक ऐसा अंग है जो खाना डाइजेस्‍ट करने से लेकर, मेटाबोलिज्‍म Metabolism को हाई रखने, विटामिन व मिनरल्‍स Vitamins and Minerals को स्‍टोर करने, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को छानने जैसे जरूरी काम करता है। ईटदिसनॉटदैट के अनुसार, शरीर में लिवर एक ऐसा यूनिक अंग है जो क्षति हो जाने पर खुद को अपने आप ही हील कर ठीक कर लेता है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का भोजन डाइट में शामिल करते हैं। लिवर को तंदरुस्त और हेल्‍दी Healthy Liver रखने के लिए आप डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों का प्रयोग करें। अपने भोजन में खास तौर पर उस तरह की सब्जियों को शामिल करें जो लिवर को तेजी से हील करने में मदद कर सकती हैं। ये सब्जियां आपके पूरी सेहत को बेहतर रखने का काम कर सकती हैं।  आज हम उन सब्जियों के बारे में बात करेंगे जो लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां- वहीं अगर हम हरी पत्‍तेदार सब्जियों Green Leafy Vegetables की बात करें तो, हरी पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट Antioxidants पाया जाता है जो लिवर को फ्री रेडिकल्‍स Free Radicals से बचाने में मदद करता है। पालक तो लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। हरी पत्‍तेदार सब्जियों को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। ये लिवर में मौजूद कैमिकल्‍स को न्‍यूट्रलाइज करने का काम करती है।

ब्रोकली- वही लिवर के लिए ब्रोकली Broccoli भी बहुत फायदेमंद होती है। ये लिवर को नॉन अल्‍कोहलिक फैटी लीवर डिजीज Non Alcoholic Fatty Liver Disease और लिवर में ट्यूमर जैसी बीमारियों से प्रोटेक्‍ट करने का काम करती है। आप इसे हल्‍का स्‍टीम कर, पकाकर या रॉ ब्रोकली को अपने डाइट में शामिल कर लिवर को बचाए रख सकते हैं।

ब्रूसेल स्‍प्राउट Brussels Sprout की बात करें तो ये शरीर के पाचनतंत्र को हेल्‍दी रखने का काम करती है। साथ ही कई तरह के विटामिन और मिनरल की आपूर्ति करती है। इसमें कुछ ऐसे प्‍लांट बेस्‍ड कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो लिवर फंक्‍शन Liver Function को ठीक रखने में मदद करते हैं। ब्रूसेल स्‍प्राउट में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो लिवर को डीटॉक्‍स करने में मदद करता है।