अवध रायफल शूटिंग एकेडमी महिलाओं को दे रही आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

Share Us

814
अवध रायफल शूटिंग एकेडमी महिलाओं को दे रही आत्मरक्षा की ट्रेनिंग
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ Capital Lucknow में अवध रायफल शूटिंग एकेडमी Avadh Rifle Shooting Academy महिलाओं को शस्त्रों की ट्रेनिंग Training of weapons के जरिए आत्मरक्षा के गुण Self-defence qualities सिखा रही है। साथ ही इस शूटिंग रेंज में पुलिस या सेना  Police or Army में जाने की चाह रखने वाले नौजवानों को शस्त्रों का प्रशिक्षण देकर उनके कौशल Efforts to skills को निखारने का प्रयास किया जा रहा है।

लखनऊ में साल 2015 में विक्रम राय जोकि अवध शूटिंग एकेडमी के सेक्रेटरी Secretary हैं उनके प्रयासों से इस शूटिंग रेंज की स्थापना हो सकी। अवध रायफल शूटिंग एकेडमी के ज्वाइंट सेक्रेटरी Joint Secretary जमाल असगर राना Jamal Asghar Rana ने जानकारी देते हुए बताया कि अवध रायफल शूटिंग रेज की स्थापना 2015 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आईआईएम रोड IIM Road के पास की गई है।

उन्होंने आगे कहा कि इस शूटिंग रेंज का मकसद देश के लिए स्पोर्ट शूटर Sport Shooter निकालना है। जो कि आगे जाकर देश का नाम रौशन कर सकें। जब से इस शूटिंग रेंज की स्थापना हुई है विभिन्न प्रतियोगिताओं में 100 से अधिक शूटर मेडल जीत चुके हैं। इस शूटिंग रेंज में लाइसेंस धारकों Licence holders को शस्त्रों का प्रशिक्षण देकर सही प्रयोग करना बताया और सिखाया जाता है, जिससे हादसों पर रोक लगाई जा सके।

जमाल असगर राना ने आगे बताया कि रेंज में सुरक्षा कर्मियों  Security personnel को शस्त्रों का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। उन्होंने आगे बताया कि आने वाले समय में अवध शूटिंग रेंज की ओर से फ्री कैंप लगाकर पुलिस और सेना में जाने की चाह रखने वाले नौजवानों को प्रशिक्षण देने की योजना है।

ज्वाइंट सेक्रेटरी ने बताया कि अवध रायफल शूटिंग एकेडमी से निकले सौरभ पांडेय Saurabh Pandey और उमर जिया Umar Zia नेशनल लेवल National Level तक पहुंच चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि अवध रायफल शूटिंग रेंज का मकसद महिलाओं को शस्त्रों की ट्रेनिंग देकर आत्मरक्षा के लिए तैयार करना भी है।