News In Brief Skill Development
News In Brief Skill Development

अमेज़न ने 2 मिलियन लोगों को शिक्षित करने के लिए 'AI Ready' अभियान शुरू किया

Share Us

395
अमेज़न ने 2 मिलियन लोगों को शिक्षित करने के लिए 'AI Ready' अभियान शुरू किया
24 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

कृत्रिम बुद्धिमत्ता हमारी पीढ़ी की सबसे परिवर्तनकारी तकनीक है। अगर हम दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं से निपटने के लिए एआई की पूरी क्षमता का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमें एआई शिक्षा को सीखने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सुलभ बनाना होगा, एडब्ल्यूएस में डेटा और एआई के उपाध्यक्ष स्वामी शिवसुब्रमण्यम Swami Sivasubramanian Vice President of Data and AI at AWS ने कहा।

एआई रेडी का लक्ष्य एआई शिक्षा के खेल के मैदान को समतल करने में मदद करना है, जो आज हम शुरू कर रहे नई पहलों द्वारा समर्थित है। हम अपने मौजूदा मुफ्त एआई प्रशिक्षण कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों को भी बढ़ाएंगे क्योंकि हम इन महत्वपूर्ण कौशलों तक पहुंचने में बाधा के रूप में लागत को दूर करना जारी रखेंगे।

नए अध्ययन से पता चलता है, कि एआई-कुशल प्रतिभाएं 47% तक अधिक कमा सकती हैं:

एआई-प्रेमी कार्यबल की आवश्यकता कभी इतनी अधिक नहीं रही। और वास्तव में 73% नियोक्ताओं का कहना है, कि एआई-कुशल प्रतिभा को काम पर रखना प्राथमिकता है, लेकिन इनमें से चार में से तीन का कहना है, कि वे अपनी एआई प्रतिभा की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं। यह AWS और रिसर्च फर्म एक्सेस पार्टनरशिप के एक नए अध्ययन के अनुसार है। कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों से एआई में कौशल बढ़ाने पर 47% तक अधिक वेतन अर्जित करने की उम्मीद करते हैं। एआई व्यवसाय करने के तरीके में और अधिक अभिन्न हो जाएगा, 93% व्यवसायों को उम्मीद है, कि वे अगले पांच वर्षों में अपने संगठन में एआई समाधान का उपयोग करेंगे।

एआई के बारे में जानने और आने वाले जबरदस्त अवसर से लाभ उठाने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति की मदद करने के लिए अमेज़ॅन एआई रेडी Amazon AI Ready लॉन्च कर रहा है। निम्नलिखित पहल आज के कार्यबल के साथ-साथ भावी पीढ़ी के लिए अवसर खोलने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

मांग वाली नौकरियों के लिए निःशुल्क जेनरेटिव एआई प्रशिक्षण:

आज कार्यस्थल में पेशेवरों का समर्थन करने के लिए एडब्ल्यूएस आठ नए मुफ्त एआई और जेनरेटिव एआई पाठ्यक्रमों की घोषणा कर रहा है, जो किसी के लिए भी खुले हैं, और मांग वाली नौकरियों के अनुरूप हैं। बुनियादी से लेकर उन्नत और व्यापारिक नेताओं के साथ-साथ प्रौद्योगिकीविदों तक के पाठ्यक्रमों में सभी के लिए कुछ न कुछ है। ये पाठ्यक्रम AWS के माध्यम से प्रदान किए गए 80+ निःशुल्क और कम लागत वाले AI और जेनरेटिव AI पाठ्यक्रमों और संसाधनों को बढ़ाते हैं।

व्यावसायिक और गैर-तकनीकी दर्शकों के लिए पाठ्यक्रम:

जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का परिचय जेनरेटिव एआई इसके अनुप्रयोगों और फाउंडेशन मॉडल जैसी जानने की आवश्यकता वाली अवधारणाओं का परिचय प्रदान करता है।

निर्णय निर्माताओं के लिए जेनरेटिव एआई लर्निंग प्लान एक तीन-कोर्स श्रृंखला है, जिसमें बताया गया है, कि जेनेरेटिव एआई प्रोजेक्ट की योजना कैसे बनाई जाए और जेनेरेटिव एआई-तैयार संगठन कैसे बनाया जाए।

अमेज़ॅन कोडव्हिस्परर का परिचय प्रतिभागियों को अमेज़ॅन के एआई कोड जनरेटर का उपयोग करना सिखाता है, जो कोड की पूरी लाइनें तैयार करता है।

डेवलपर और तकनीकी दर्शकों के लिए पाठ्यक्रम:

फ़ाउंडेशन ऑफ़ प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग, प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग की मूल बातें, जेनरेटिव एआई टूल्स के लिए इनपुट डिजाइन करने की प्रथा, उन्नत प्रॉम्प्ट तकनीकों के माध्यम से सभी तरह से पेश करता है।

AWS पर लो-कोड मशीन लर्निंग न्यूनतम कोडिंग के साथ और मशीन लर्निंग के गहन ज्ञान के बिना, डेटा तैयार करने, मशीन लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करने और मशीन लर्निंग मॉडल को तैनात करने का तरीका तलाशती है।

AWS पर भाषा मॉडल का निर्माण करना शामिल है, कि भाषा मॉडल बनाने के लिए अमेज़ॅन सेजमेकर द्वारा वितरित प्रशिक्षण पुस्तकालयों का उपयोग कैसे करें और ओपन सोर्स और फाउंडेशन मॉडल को कैसे ठीक किया जाए।

अमेज़ॅन ट्रांसक्राइब-गेटिंग स्टार्टेड यह पता लगाता है, कि अमेज़ॅन ट्रांसक्राइब का उपयोग कैसे करें, एक पूरी तरह से प्रबंधित एआई सेवा जो स्वचालित वाक् पहचान तकनीक का उपयोग करके भाषण को पाठ में परिवर्तित करती है।

अमेज़ॅन बेडरॉक का उपयोग करके जेनरेटिव एआई एप्लिकेशन का निर्माण करना सिखाता है, कि जेनरेटिव एआई एप्लिकेशन बनाने के लिए अमेज़ॅन बेडरॉक का उपयोग कैसे करें।

जेनेरिक एआई छात्रवृत्ति में $12 मिलियन:

AWS जेनरेटिव AI स्कॉलरशिप के माध्यम से AWS वैश्विक स्तर पर वंचित और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के 50,000 से अधिक हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों को $12 मिलियन से अधिक मूल्य की Udacity छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।

योग्य छात्र एडब्ल्यूएस के साथ इंट्रोड्यूसिंग जेनेरेटिव एआई, यूडेसिटी पर एक नया कोर्स मुफ्त में ले सकते हैं। जिसे एडब्ल्यूएस में एआई विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया था, छात्रों को मूलभूत जेनेरिक एआई अवधारणाओं से परिचित कराता है, और उन्हें एक व्यावहारिक परियोजना के माध्यम से मार्गदर्शन करता है। सफल पाठ्यक्रम पूरा होने पर छात्र भावी नियोक्ताओं को अपना ज्ञान प्रदर्शित करने के लिए उडासिटी से एक प्रमाण पत्र अर्जित करते हैं।

अमेज़ॅन ऑवर ऑफ़ कोड डांस पार्टी: एआई संस्करण लॉन्च करने के लिए अमेज़ॅन फ्यूचर इंजीनियर और Code.org के बीच एक नया सहयोग शुरू कर रहा है। कोडिंग और एआई के इस एक घंटे के परिचय के दौरान छात्र माइली साइरस, हैरी स्टाइल्स और अन्य कलाकारों के हिट गानों के लिए अपना खुद का वर्चुअल म्यूजिक वीडियो सेट बनाएंगे।

छात्र अपने आभासी नर्तक की कोरियोग्राफी को कोड करेंगे और एनिमेटेड पृष्ठभूमि उत्पन्न करने के लिए एआई संकेत के रूप में इमोजी का उपयोग करेंगे। यह गतिविधि प्रतिभागियों को जेनेरिक एआई का परिचय देगी, जिसमें बड़े भाषा मॉडल के बारे में सीखना और नई छवियां, पाठ और बहुत कुछ बनाने के लिए जिम्मेदार पूर्वानुमानित विश्लेषण को सशक्त बनाने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

4-10 दिसंबर को कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा सप्ताह के दौरान विश्व स्तर पर ऑवर ऑफ कोड का आयोजन किया जाएगा, जिसमें किंडरगार्टन से 12वीं कक्षा तक के छात्रों और शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त AWS, Code.org को AWS क्लाउड कंप्यूटिंग क्रेडिट में $8 मिलियन तक प्रदान कर रहा है, जो AWS पर चलता है, ताकि ऑवर ऑफ़ कोड को और समर्थन दिया जा सके।

क्लाउड कौशल प्रशिक्षण निवेश:

अमेज़ॅन की नई एआई रेडी प्रतिबद्धता 2025 तक 29 मिलियन लोगों को मुफ्त क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए करोड़ों डॉलर का निवेश करने की एडब्ल्यूएस की प्रतिबद्धता के अतिरिक्त है, जो पहले ही 21 मिलियन से अधिक लोगों को प्रशिक्षित कर चुकी है।