News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

अमेज़ॅन ने 198 MW पवन फार्म के साथ भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार किया

Share Us

420
अमेज़ॅन ने 198 MW पवन फार्म के साथ भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार किया
01 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में एक नए 198 मेगावाट पवन फार्म की घोषणा की, जिससे कंपनी को भारत भर में 50 पवन और सौर परियोजनाएं मिलेंगी और अक्षय ऊर्जा क्षमता 1.1 गीगावाट से अधिक हो जाएगी। वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट खरीदार होने के अलावा अमेज़ॅन ने 2020 से यह स्थिति बरकरार रखी है, अमेज़ॅन भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट खरीदार भी बन गया है।

कंपनी के पवन और सौर फार्मों ने भारत के समुदायों के लिए अनुमानित US$349 मिलियन (INR 2,885 करोड़) निवेश उत्पन्न करने में मदद की है। अमेज़ॅन द्वारा विकसित एक नए आर्थिक मॉडल के अनुसार उन्होंने देश की कुल जीडीपी में लगभग 87 मिलियन अमेरिकी डॉलर (719 करोड़ रुपये) का योगदान दिया है, और अकेले 2022 में 20,600 से अधिक स्थानीय पूर्णकालिक समकक्ष नौकरियों का समर्थन किया है।

अभिनव सिंह उपाध्यक्ष संचालन अमेज़ॅन इंडिया Abhinav Singh Vice President Operations Amazon India ने कहा नवीकरणीय ऊर्जा का तेजी से विस्तार जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक है, और ये प्रयास भारत में विशेष रूप से प्रभावशाली हो सकते हैं, जहां देश के नेता देश को जीवाश्म ईंधन से दूर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

अमेज़ॅन की पवन और सौर परियोजनाएं 2025 तक हमारे सभी परिचालनों को 100% नवीकरणीय ऊर्जा के साथ बिजली देने में मदद करेंगी, और साथ ही भारत के समुदायों के लिए नौकरियां और आर्थिक लाभ भी लाएंगी। हम अमेज़ॅन की अधिक टिकाऊ व्यवसाय बनने की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में भारत के आर्थिक और पर्यावरणीय लक्ष्यों में योगदान जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।

सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव दिनेश दयानंद जगदाले Dinesh Dayanand Jagdale Joint Secretary Ministry of New and Renewable Energy Government of India ने कहा हम भारत में अमेज़ॅन के नवीकरणीय ऊर्जा निवेश का स्वागत करते हैं, क्योंकि यह देश में अधिक कॉर्पोरेट्स को नवीकरणीय ऊर्जा खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे हमारे 2030 के लक्ष्यों को पूरा करने की राह तेज हो जाती है। भारत ने नवीकरणीय स्रोतों से 40% क्षमता के अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्य को समय से पहले ही पूरा कर लिया है। हम सबसे बड़े पवन ऊर्जा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के साथ दुनिया के सबसे बड़े सौर मॉड्यूल निर्माताओं में से एक बनने की ओर भी अग्रसर हैं। भारत नवीकरणीय ऊर्जा से 50% क्षमता के एनडीसी लक्ष्य को प्राप्त करने पर केंद्रित है, और हमें यह देखकर खुशी हो रही है, कि हमारा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र अमेज़ॅन जैसे कॉरपोरेट्स को देश में अपने 100% नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बना रहा है।

भारत के प्रति अमेज़न की स्वच्छ ऊर्जा प्रतिबद्धता:

उस्मानाबाद में पवन फार्म पिछले वर्ष के भीतर भारत में अमेज़ॅन द्वारा घोषित सातवीं उपयोगिता-स्तरीय नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना है। कंपनी ने कुल 43 रूफटॉप सौर परियोजनाओं की भी घोषणा की है, जो स्थानीय अमेज़ॅन सुविधाओं को बिजली देने में मदद कर रही हैं। एक बार जब सभी 50 परियोजनाएं चालू हो जाएंगी, तो उनसे हर साल नई दिल्ली में 1.1 मिलियन से अधिक घरों को बिजली देने के बराबर ऊर्जा उत्पन्न करने की उम्मीद है, और अमेज़ॅन के डेटा केंद्रों, लॉजिस्टिक्स सुविधाओं, भौतिक दुकानों और कॉर्पोरेट कार्यालयों के लिए स्वच्छ बिजली प्रदान करेगी। राजस्थान के भादला में अमेज़ॅन का 100 मेगावाट का सौर फार्म चालू होने वाली पहली उपयोगिता-पैमाने वाली परियोजना होने की उम्मीद है।

अमेज़ॅन ने भारत में कॉर्पोरेट नवीकरणीय ऊर्जा खरीद विकल्पों का विस्तार करने, इन नई परियोजनाओं को ऑनलाइन लाने और दूसरों को भी नई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए नीति निर्माताओं, नियामकों और उद्योग हितधारकों के व्यापक समूहों के साथ मिलकर काम किया है।

स्थिरता के प्रति अमेज़ॅन की प्रतिबद्धता:

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jassy ने 2030 तक भारत में 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2,14,942 करोड़ रुपये) का निवेश करने की कंपनी की प्रतिबद्धता की घोषणा की। इसमें AWS द्वारा क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश किया जाने वाला 12.7 बिलियन डॉलर (1,05,600 करोड़ रुपये) शामिल है। भारत में AWS के क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में मुंबई और हैदराबाद में स्थित दो AWS क्षेत्र शामिल हैं। भारतीय ग्राहक जो अपने आईटी वर्कलोड को ऑन-प्रिमाइसेस से एडब्ल्यूएस में स्थानांतरित करते हैं, वे 2025 तक एडब्ल्यूएस को 100% नवीकरणीय ऊर्जा के साथ वैश्विक स्तर पर संचालित करने के बाद अपने वर्कलोड कार्बन पदचिह्न को 96% तक कम कर सकते हैं।

AWS उपकरण और समाधान भारत में अन्य ग्राहकों को उनके नवीकरणीय ऊर्जा संचालन की निगरानी करने में भी मदद कर रहे हैं। उदाहरण के लिए भारत में नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता ग्रीनको ग्रुप, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करके वास्तविक समय में अपने 2,200-टरबाइन पवन बेड़े के स्वास्थ्य और प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए एडब्ल्यूएस का उपयोग कर रहा है।

अमेज़ॅन ने द क्लाइमेट प्लेज के माध्यम से 2040 तक शुद्ध-शून्य कार्बन तक पहुंचने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें अब 400 से अधिक अन्य हस्ताक्षरकर्ता हैं, जिनमें नौ भारतीय कंपनियां शामिल हैं: ब्लूपाइन एनर्जी, सीएसएम टेक्नोलॉजीज इंडिया, गोदी, ग्रीनको, एचसीएल, इंफोसिस, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स, टेक महिंद्रा और यूपीएल। अमेज़ॅन भी अपने डिलीवरी बेड़े को विद्युतीकृत करके अपने परिवहन नेटवर्क को बदलना जारी रखता है, और अकेले उसके भारत डिलीवरी बेड़े में 6,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन हैं, जो 400 से अधिक स्थानीय शहरों में डिलीवरी करते हैं।

कंपनी एशिया-प्रशांत क्षेत्र में समुदायों, जलवायु लचीलापन और जैव विविधता का समर्थन करने के लिए प्रकृति-आधारित परियोजनाओं में 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर रही है, और फंड के एपीएसी आवंटन से पहला 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर भारत में परियोजनाओं का समर्थन करेगा, और शुरुआत के साथ पश्चिमी घाट में 300,000 पेड़ लगाने की एक परियोजना और कार्बन सिंक बनाने के साथ-साथ वन्यजीव संरक्षण और आजीविका को भी बढ़ाना।

अमेज़न के बारे में:

अमेज़ॅन चार सिद्धांतों द्वारा निर्देशित है: प्रतिस्पर्धी फोकस के बजाय ग्राहक जुनून, आविष्कार के लिए जुनून, परिचालन उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और दीर्घकालिक सोच, ग्राहक समीक्षाएं, 1-क्लिक शॉपिंग, वैयक्तिकृत अनुशंसाएं, प्राइम, अमेज़ॅन द्वारा पूर्ति, एडब्ल्यूएस, किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग, किंडल, फायर टैबलेट, फायर टीवी, अमेज़ॅन इको और एलेक्सा अमेज़ॅन द्वारा अग्रणी कुछ उत्पाद और सेवाएं हैं।

TWN In-Focus