सोशल मीडिया के फ़ायदे और नुकसान

Share Us

1074
सोशल मीडिया के फ़ायदे और नुकसान
15 Feb 2022
6 min read

Blog Post

सोशल मीडिया के शब्द से आज सभी बाकिफ़ है। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है,जहाँ आप दुनिया में बैठे किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकतें है, रातों-रात फ़ेमस हो सकते है,अपने विचारों को जब चाहे तब शेयर कर सकते है। social media platform का इतना पॉपुलर और फायदेमंद होने के साथ-साथ कई नुकसान भी है, जो हमारी मेंटल हैल्थ के लिए बिल्कुल सही नहीं है। बहुत से लोग इस बात में उलझे हुए हैं कि "सोशल मीडिया अच्छा या बुरा" तो आज हम आपको इस विषय के बारे में जानकारी देंगे।

आज के युग में  सोशल मीडिया ने हमारे जीवन में एक ऐसी जगह बना ली है कि हम ख़ाली समय में खुद को इसमें व्यस्त कर लेते है। ये जैसे-जैसे प्रचलित हो रहा है वैसे-वैसे इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है। आज हम घर बैठे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप Facebook, Instagram, Twitter, whatsapp जैसे Apps का इस्तेमाल करके दुनिया मे बैठे लोंगो से बात कर सकतें है, अपने विचार बांट सकते है लेकिन क्या आपने ये सोचने कि कोशिश की के है कि इतनी सुविधा होने के साथ-साथ इसके नुकसान क्या होंगे? क्योंकि हर सिक्के के दो पहलू होते है उसी तरह इसके फ़ायदे और नुकसान भी होंगे तो आइए इसको विस्तार में जानते है।

सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया के कई नकारात्मक प्रभाव (disadvantage of social media) है जैसे:-

आपकी आइडेंटिटी को चोरी का ख़तरा, आप फ़िशिंग अपराध और साइबर क्राइम आदि के शिकार हो सकते हैं। बच्चों की पढ़ाई पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है ।

सामाजिक और परिवारिक संबंधों में दूरी 

सोशल मीडिया का सबसे बुरा प्रभाव लोगों के रहन-सहन पर पड़ रहा है। लोग, लोगों से मिलना जुलना कम करके अपने फ़ोन में समय व्यतीत  करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसकी वहज से न तो वे अपने परिवार के सदस्यों को समय देते है न सामाजिक तरीके से लोगों में उठना बैठना पसन्द करते हैं। और  समाज से कट जाते है। अपनी अलग ही दुनियां बना लेते हैं। एडिक्शन (addiction) :- सोशल मीडिया का सबसे बड़ा नुकसान मोबाइल एडिक्शन (mobile addiction) है। जिसका सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया है। लोग इसके इस्तेमाल में ये नहीं समझ पाते कि उन्हें कब इसकी लत लग गई इसलिए आप सोशल मीडिया के ज्यादा उपयोग से इस एडिक्शन के शिकार हो सकतें है।

सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य

सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादार लोग अपने मज़े के लिए करते है। लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल करना हमारे मानसिक जीवन(mental health) को प्रभावित करता है। ये आपको एंजाइटी,डिप्रेशन और फोमो जैसी बीमारियों से घेर सकता है। चिकित्सकों का मानना है कि सोशल मीडिया आपके जीवन में चिंता और निराशा का एक बड़ा कारक है।  इसका सबसे बड़ा प्रभाव युवाओं की नींद पर पड़ रहा है यदि हम पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो बीमारियों का होना स्वाभाविक है। यही बात अगर हम आंकड़ो के मुताबिक कहें तो एक रिसर्च के अनुसार लोग एक सप्ताह में social media network का इस्तेमाल 72% करते है और बाकी अन्य घँटे में अपने बाकी कार्य करते है। इस social media की दुनियां में हम अपने दोस्तों को खोज रहें है और अपने वास्तविक दोस्तों से दूरी बना रहे हैं। और अपनी कई निजी जानकारियों को दे रहें है जिससे कई तरह के खतरे उत्पन्न हो सकते है।

जैसे कि हमने ऊपर कहा कि हर चीज़ के नकारात्मक और सकारात्मक दोनों पहलू होते है इसलिए हम इसके नकरात्मक पहलुओं को देखकर ये नहीं मान सकते के सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बुरा है। तो आइए इसके सकारात्मक तथ्यों को भी जानते है।

सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के प्रचनल से आपको हर जानकारी आप तक पहुंचाने में मदद मिलती है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हमारे जीवन में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा महत्व है। सोशल मीडिया के कई फ़ायदे (Advantages of social media) है। इसका सबसे बड़ा फायदा हम समाज के विकास के लिए कर सकते है इसे हम लोगों को जागरूक करने और सूचना के आदान प्रदान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री प्रोमशन:-सोशल मीडिया का फायदा लोग अपने प्रॉडक्ट की प्रोमोशन के लिए कर सकते है इससे वे फ्री में प्रोमशन कर सकते है। पैसे कमाने का असान जरिया है, जी हां आजकल लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर क्रिएटिव कंटेन्ट डालकर पैसे कमा रहें है जिसके लिए सबसे प्रचलित YouTube और Instagram है।  अपना टैलेंट दिखाने का ओपन प्लेटफ़ॉर्म है:- यदि आपको लगता है कि आपमें कोई ऐसा टैलेंट है जिससे अपना नाम कमा सकतें है तो आजकल सोशल मीडिया एक ऐसा ओपन प्लेटफॉर्म बन चुका है,जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी हुनर को दुनियां तक पहुँचा कर फ़ेमस हो सकता है। कनेक्टिविटी (connectivity):- कहीं भी किसी से भी बातचीत कर सकतें है सोशल मीडिया पर आप कहीं भी बैठे किसी व्यक्ति से जुड़ सकते हैं। पढ़ाई के लिए बेस्ट माध्यम बन चुका है सोशल मीडिया । ये बात तो आज सब लोग जानते हैं, की करोना काल में जब सब महामारी से बचने के लिए लोकडाउन के दौरान घर में थे तो सोशल मीडिया ने हमारे स्कूलों को ऑनलाइन कर दिया। आज बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने का एक नया स्मार्ट तरीका समझ गए हैं। सही मायने में कहें तो लोगों इस समय के बाद सोशल मीडिया का सही महत्व समझ आया।

तो ऐसे इसके नुकसान के साथ-साथ कई फ़ायदें भी शामिल है।

क्या सोशल मीडिया अच्छा है या बुरा?

यदि आपके मन में अभी भी ये सवाल है कि क्या सोशल मीडिया अच्छा है या बुरा है। तो दोस्तों इस प्रश्न का सवाल आपको खुद पता होना चाहिए। क्योंकि ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल सकरात्मक तरीक़े से करें और जितना हो सकें उतना कम करें। अंत में आज के समय में सोशल मीडिया हम लोगों की जिंदगी में ऐसे बस गया की शायद आज लोग इसके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते । लोगों में सोशल मीडिया का बढ़ता क्रेज देखकर मैंने इस पोस्ट में सोशल मीडिया के सकरात्मक और नकारात्मक प्रभावों को बताया है। यदि आपने इसपोस्ट पूरा पढ़ा है तो हमें पूरी उम्मीद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा।