समुद्र में मिला 8.5 किलोमीटर चौड़ा गड्ढा, 6.6 करोड़ साल पहले हुई घटना

Share Us

506
समुद्र में मिला 8.5 किलोमीटर चौड़ा गड्ढा, 6.6 करोड़ साल पहले हुई घटना
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

हम वैज्ञानिको Scientists के माध्यम से खबरों में एस्‍टरॉयड Asteroids के बारे में अकसर सुनते रहते हैं। ये एस्टरॉयड जब भी पृथ्‍वी Earth के नजदीक से गुजरते हैं, तो वैज्ञानिक उसे मॉनिटर करते हैं। इसकी जरूरत भी है, क्‍योंकि पृथ्‍वी के लाखों-करोड़ों वर्षों के इतिहास में एस्‍टरॉयड हमारे ग्रह से टकराए हैं। धरती से डायनासोर का खात्‍मा भी एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने की वजह से ही हुआ। वैज्ञानिकों को एक और एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने से सबूत मिले हैं। जबकि यह सबूत जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र Sea में मिला है। अनुमान लगाया जा रहा है कि लाखों साल पहले एक एस्‍टरॉयड अटलांटिक महासागर Atlantic Ocean में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसकी वजह से समुद्र तल में 8.5 किलोमीटर चौड़ा गड्ढा बन गया।

यह गड्ढा पश्चिम अफ्रीका के गिनी Guinea of ​​West Africa के तट से लगभग 400 किलोमीटर दूर और समुद्र तल से लगभग 400 मीटर नीचे पाया गया है। वैज्ञानिकों के निष्कर्ष ‘जर्नल साइंस एडवांस' में पब्लिश हुए हैं। इस खोज की पुष्टि होना अभी बाकी है, पर वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अगर वह समुद्र तल में ड्रिल करने और सैंपल इकट्ठा करने में सक्षम होते हैं, तो वह एस्‍टरॉयड के असर की थ्‍योरी को साबित कर सकते हैं। अनुमान है कि यह घटना 66 मिलियन (6.6 करोड़) साल पहले हुई होगी। यह लगभग वही वक्‍त है, जब एक अन्‍य एस्‍टरॉयड ने पृथ्वी से टकराकर डायनासोर Dinosaur को खत्‍म कर दिया था।

वहीं इस गड्ढे की खोज एडिनबर्ग Edinburgh में हेरियट-वाट यूनिवर्सिटी के भूविज्ञानी Geologist of Heriot-Watt University डॉ. उस्डेन निकोलसन Dr. Usden Nicholson ने की है, जब वह अटलांटिक के समुद्र तल से भूकंपीय प्रतिबिंब seismic reflection की जांच कर रहे थे। उन्‍हें समुद्र तल के नीचे 8.5 किलोमीटर का डिप्रेशन मिला। उन्‍होंने कहा कि यह गड्ढा, एस्‍टरॉयड की ओर इशारा करता है।