स्टार्टअप में सेल्स टीम को लीड करने के 7 तरीके

Share Us

4260
स्टार्टअप में सेल्स टीम को लीड करने के 7 तरीके
16 Jan 2022
9 min read

Blog Post

यदि आप एक स्टार्टअप का हिस्सा हैं, तो आप शायद आप पहले से ही जानते होंगे कि स्टार्टअप Startup का माहौल कैसा होता है। टेक टीमों Tech Teams से लेकर मार्केटिंग टीम Marketing Team तक, स्टार्टअप के माहौल का हिस्सा बनना, अपने आप में काफी चुनोतीपुर्ण है। जानें कैसे करते है अपनी सेल्स टीम को लीड।

यदि आप एक स्टार्टअप का हिस्सा हैं, तो आप शायद आप पहले से ही जानते होंगे कि स्टार्टअप Startup का माहौल कैसा होता है। टेक टीमों Tech Teams से लेकर मार्केटिंग टीम Marketing Team तक, स्टार्टअप के माहौल का हिस्सा बनना, अपने आप में काफी चुनोतीपुर्ण है। चाहे आपकी बिक्री टीम Sales Team एकदम नई हो और स्टार्टअप की दुनिया में कदम रखने के लिए तैयार हो या आप अभी भी अपनी सेल्स टीम बनाने की प्रक्रिया में हों, कुछ बातों को आपको हमेशा ध्यान में रखना होगा ताकि आप सेल्स टीम का नेतृत्व Lead अच्छी तरह कर सकें। इन उपायों को अपनाकर सेल्स टीम नेतृत्व करना आसान हो जाएंगा। जानें कैसे करते हैं अपनी सेल्स टीम को लीड।

1. हायरिंग Hiring से पहले बेचना सीखें

कुछ सिखाने के लिए कौशल Skills को स्वयं सीखना महत्वपूर्ण होता है। चाहे वह कौशल कंपनी से जुड़ा कोई भी पहलू हो या सेल्स करने का, सेल्स टीम का नेतृत्व करने के लिए उन प्रक्रियाओं को समझने की आवश्यकता होती है जो आज के माहौल मे जरूरी है। यह समझना कि कैसे अच्छी तरह Sale करते हैं, आपको एक बेहतर प्रबंधक बना सकता है और आपको सेल्स टीम नेतृत्व कौशल सिखा सकता है।

2. प्रेरित व्यक्तियों को खोजें

यह किसी भी विभाग या किसी भी प्रकार की कंपनी में काम आने वाला उपाय है, लेकिन सेल्स और स्टार्टअप sales and startup के साथ आप इसकी बारीकियों पर और भी ज्यादा ध्यान दे सकते हैं। जब आप अपनी सेल्स टीम को काम पर रखते हैं, तो आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम करें वह यह की आपकी टीम में शामिल होने के लिए आप प्रेरित और उत्साही लोगों को काम पर रखें। ऐसे लोग जो स्वयं-शुरुआत करने वाले हों, ताकि वे पूरी कंपनी को आगे बढ़ाते हुए खुद को आगे बढ़ा सकें।

3. संचार के सभी द्वार खुले रखें

अपनी टीम के साथ लगातार संपर्क और संचार बनाकर चलें। जिसका उपयोग कई लोग करते हैं, इससे सच में फलने-फूलने में मदद मिलती है। प्रबंधन के साथ अच्छे संबंध महत्वपूर्ण हैं। 69% सेल्स प्रतिनिधि जो वार्षिक कोटा को पार करते हैं, अपने सेल्स प्रबंधकों को उच्च रेट Rating करते हैं। आपको माइक्रो-मैनेज Micromanage करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन नियमित जरूरी बातचीत, टीम मीटिंग Team Meeting और उन्हें यह बताना कि वे आपके पास प्रश्नों और किसी भी दिक्कत के लिए आ सकते हैं। यह एक बड़ी स्थिरता ला सकता है जो आपकी टीम को ज्यादा ठोस और बैहतर महसूस करने में मदद करगा।

4. अनोखे कौशल समूह को पहचानें

आपकी टीम के सभी लोगों के पास समान कौशल नहीं होगा, भले ही वे सभी समान कार्य के साथ समान कार्य कर रहे हों। आपकी टीम को अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करवाने के लिए अनोखे कौशल को पहचानना आपकी जिम्मेदारी है। आप अगर ऐसा कर पाते हैं तो आप एक अच्छे लीडर साबित होंगे। 

5. फोकस्ड वातावरण बनाएं

एक उत्पादक Productive और फोकस्ड Focused काम का वातावरण होना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जो सेल्स टीम को सफल बनाने में मदद करता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप सेल्स टीम नहीं चला रहे हैं, तो यह ट्रिक लगभग किसी भी विभाग के लिए काम कर सकती है, क्योंकि लोगों को ऐसे वातावरण में रहना पंसद होता है। जो उत्पादकता को प्रोत्साहित करता है। 

6. दृष्टिकोण और प्रक्रिया दोनों पर ध्यान दें

बहुत से लोग जानते हैं कि कैसे बेचना है, लेकिन क्या वे जानते हैं कि विशेष रूप से आपके स्टार्टअप के लिए कैसे बेचना है? आपके स्टार्टअप की एक विशिष्ट पहचान और मिशन Mission होने की संभावना है, यही कारण है कि आप अपनी कंपनी के लिए कैसे बेचना चाहते हैं। इसके पीछे दृष्टिकोण और प्रक्रिया दोनों को समझें। आपकी सेल्स टीम को ग्राहकों के साथ जो दृष्टिकोण अपनाना चाहिए उसे समझें। सभी के लिए किस प्रक्रिया का पालन करना है उस पर ध्यान दें। 

7. प्रतिक्रिया के सभी द्वार खुले रखें

सेल्स टीम लीड करने का मतलब है, लचीला flexible होना। यह कई तरह से काम कर सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से तब ज्यादा मददगार हो सकता है जब आपके पास एक नई टीम हो, जो अभी नया तालमेल बिठा रही हो। बस यह सुनिश्चित करें कि आप यह सुनने के लिए तैयार हैं कि आपकी टीम अपने अनुभव और आपकी टीम को बेहतर बनाने के लिए किसी भी विचार के बारे में क्या कहती है। आपने उन्हें पहले स्थान पर क्यों रखा है, इसका कारण यह है कि वे आपके व्यवसाय को बेहतर बनाएंगे।