facebook-pixel

एलईडी लाइट बिजनेस, जीवन में भी उजाला

Share Us

1522
एलईडी लाइट बिजनेस, जीवन में भी उजाला
06 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

देश में एलईडी लाइट ( LED Bulb) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। एलईडी लाइट से छोटा निवेश करके बड़ा मुनाफा पा सकते हैं। आप LED लाइट का बिजनेस शुरू करके बंपर कमाई कर सकते हो। एलईडी लाइट (LED Bulb) की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें बिजली की खपत भी कम होती है। एलईडी लाइट ( LED light ) ज़्यादा और अच्छी रोशनी देता है और इसको रिसाइकिल (recycle) किया जा सकता है। भारत सरकार भी देश में एलईडी को बढ़ावा दे रही है। एलईडी के व्यापार की संभावनाएं आज काफी बढ़ गयी हैं। एलईडी बल्ब टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला बल्ब है। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

उजाले के बिना जीने की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। सोचिये पहले जब लाइट नहीं होती थी, लोगों का जीवन कैसा होता होगा और आज अगर थोड़ी देर के लिए भी लाइट चली जाती है तो हम परेशान से हो जाते हैं। आज मार्केट में तरह-तरह की लाईट्स आ चुकी हैं। लोग अपने हिसाब से लाईट्स का चयन करते हैं, जो कि उनके लिये सुविधाजनक हों। उनमें से एक एलईडी लाइट भी है जिससे बिजली की काफ़ी बचत होती है। इसको रिसाइकिल (recycled) भी किया जा सकता है। एलईडी का पूरा नाम लाइट एमिटिंग डायोड है। देश में एलईडी के व्यापार की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। एलईडी के व्यापार को आसानी से बेहद कम पैसे में शुरू किया जा सकता है। 

एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें 

एलईडी लाइट का व्यापार कई तरह से किया जा सकता है। आज के समय में एलईडी लाइट के व्यापार की अत्यधिक माँग है। इस छोटे से बिज़नेस में कमाई काफी अच्छी कर सकते हो। आप इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हो। इसके लिए आपको दुकान किसी इलेक्ट्रोनिक मार्केट में खोलनी पड़ेगी। आप दुकान किराये पर भी ले सकते हो। आप किसी होलसेलर या सप्लायर से एलईडी खरीद कर बेच भी सकते हो। 

एलईडी लाइट का व्यापार शुरू करने पर खर्चा 

इन लाइट से बिजली की बहुत बचत होती है। एलईडी बल्ब लंबे समय तक चलता है। यही कारण है कि भारत सरकार देश में एलईडी को बढ़ावा दे रही है। एलईडी लाइट के व्यापार को आप न्यूनतम लागत पर भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपए तक की आवश्यकता पड़ सकती है। लेकिन एक बार थोड़ा बहुत पैसा लगाने के बाद मुनाफा काफी अच्छा है। मतलब हर महीने कम से कम 20,000 से 3,00,000 का मुनाफा आराम से कमा सकते हो। 

एलईडी सप्लायर बनकर व्यापार करना 

आप एलईडी सप्लायर के रूप में भी ये बिज़नेस आराम से कर सकते हो। अगर आप एलईडी की दुकान नहीं खोलना चाहते हो तो आपके पास एलईडी सप्लायर का ऑप्शन भी है। आप एलईडी सप्लायर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको थोड़ा पैसा अधिक खर्च करना पड़ेगा। आपको गोडाउन अथवा किसी बड़े स्टोर के लिए जगह किराए पर लेनी पड़ेगी। इसमें कम से कम 2 से 3 लाख तक खर्चा आयेगा। इसके बाद आपको लाइट असेम्बल करने वाले व्यापारी तथा विभिन्न मैन्युफैक्चर्स कंपनियों से संपर्क करना होगा। आपकी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी अच्छी होनी चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी न हो। आपको अपने पास तरह-तरह की लाइट्स रखनी होंगी क्योंकि कस्टमर आपसे किसी भी तरह की लाइट्स की माँग कर सकता है। 

असेम्बलिंग यूनिट स्थापित करके 

आप असेम्बलिंग यूनिट स्थापित करके एलईडी लाइट का व्यापार भी कर सकते हो। इस व्यापार में लागत ज़्यादा आती है। इसमें आपको 6 से 8 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है। आप प्रधानमन्त्री रोज़गार योजना के अंतर्गत ऋण भी ले सकते हो। आपको असेम्बलिंग यूनिट स्थापित करने के लिए मशीनरी, रॉ मटेरियल आदि चाहिए होता है। इनमें आपको लेड चिप्स, रेक्टिफिएर मशीन, हीट सिंक डिवाइस, प्लास्टिक बॉडी, सोल्डरिंग फ्लक्स, रिफ्लेक्टर प्लास्टिक ग्लास, कनेक्टिंग वायर आदि की आवश्यकता होती है। इन सभी मशीनों को आप मार्केट में जाकर या ऑनलाइन भी खरीद सकते हो। मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं।