सफलता की राह में रुकावट बनने वाली 6 आदतें

Share Us

2282
सफलता की राह में रुकावट बनने वाली 6 आदतें
29 Jan 2022
9 min read

Blog Post

सफलता की राह में सबसे बड़ी रुकावट आपकी बुरी आदतें bad habits बनती है और इन्हीं आदतों की वजह से आपका प्रयास भी असफल होता है। आपको भी अपनी उन सभी आदतों को छोड़ना होगा, जो आपको सफल बनने से रोक रही हैं।

सफलता की राह में हम अक्सर सकारात्मक आदतों के बारे में सोचते हैं और हमेशा इस कोशिश में लगे रहते हैं कि कैसे अच्छी आदतों से अपने जीवन को सुधारा जाए। मेहनत करने के बावजूद भी अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है तो तकदीर को कोसने के बजाय आपको अपनी आदतों में सुधार लाना चाहिए। 

सफल बनने के लिए आपको बुरी आदतों को छोड़ना होगा और अच्छी आदतों को अपनाना होगा। सफलता की राह में सबसे बड़ी रुकावट आपकी बुरी आदतें बनती है और इन्हीं आदतों की वजह से आपका प्रयास भी असफल होता है। आपको भी अपनी उन सभी आदतों को छोड़ना होगा, जो आपको सफल बनने से रोक रही हैं। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिनका हमारे ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जिनकी वजह हम मेहनत करने के बावजूद भी सफल नहीं हो पाते हैं habits that lead you to failure -

1. पास्ट में रहना और उसके बारे में सोचना Living in the past

पास्ट से सीख लेना और पहले से बेहतर बनने की सोच रखना गलत नहीं है लेकिन पास्ट में रहना गलत है। कई लोग पास्ट से जुड़ी कुछ बातों को भूल नहीं पाते हैं ये जानते हुए भी कि वे पास्ट में कुछ बदलाव ला ही नहीं सकते। वे सिर्फ अपना आज और भविष्य ही बदल सकते हैं। पास्ट में की गई गलतियों और असफलताओं के बारे में सोचकर आप सिर्फ अपना समय और भविष्य बिगाड़ रहे हैं।

2. लोगों में कमी निकालना Habit of pointing out other people's mistakes

अगर आप असफल हो रहे हैं तो उसका कारण आप हैं। अपनी असफलताओं का दोष दूसरों पर देने से आप कभी सफल नहीं हो सकते हैं इसीलिए अपनी कमियों को जानें और उस पर काम करें। दूसरों में कमी निकालने से आप खुद भी सफल नहीं होंगे और उस व्यक्ति को भी बुरा महसूस होगा जिसकी आप कमी बता रहे हैं।

3. नकारात्मक सोच रखना Dwelling on negative thoughts

मेहनत करते रहना और यह सोच रखना कि मुझसे नहीं हो पाएगा, ये सोच आपकी सफलता की राह में रुकावट बनती है। जब आप हमेशा नकारात्मक सोच रखेंगे तो जाहिर सी बात है आपके सफल होने के चांस कम होंगे क्योंकि आपने अपने मन में पहले से सी सोच लिया है कि ये काम आप नहीं कर सकते हैं, भले ही आप कितनी मेहनत कर लें। 

4. चेलेंज लेने का डर Fear of taking risks

सेफ लाइफ जीना और रिस्क से दूर रहना आपके लिए अच्छा साबित नहीं होता है क्योंकि खुद को परखने के लिए लाइफ में रिस्क लेना ज़रूरी है। कोशिश करके देखिए, क्या पता कोई बड़ी सफलता आपके हाथ लग जाए। 

5. किस्मत पर ज्यादा विश्वास करना 

आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि जो किस्मत में होगा वही मिलेगा, उसका भाग्य बहुत अच्छा है, उसने मेहनत नहीं की थी लेकिन उसका भाग्य उसके साथ था, आदि। जब आपको किस्मत पर बहुत ज्यादा विश्वास हो जाता है तो जब आप मेहनत करते हैं तब भी आपको लगता है कि अगर भाग्य ने साथ नहीं दिया तो क्या होगा।

आज दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो बहुत ही कम सुविधा मिलने के बावजूद भी अपनी मेहनत के दम पर ऊंचे पदों पर हैं। आपको किस्मत से ज्यादा मेहनत पर विश्वास करना चाहिए। 

6. गलतियों से ना सीखना Not learning from mistakes

असफल व्यक्ति एक ही गलती को कई बार करता है। सफल व्यक्ति अपनी और दूसरों की गलती से सीख लेते हैं। गलतियों से ना सीखना ही एक बहुत बड़ी गलती है क्योंकि आपको जहां सुधार की ज़रूरत है, आप वहां ध्यान ही नहीं देते हैं।