किंगफिशर एयरलाइंस के विफल होने के 4 कारण

Share Us

4388
किंगफिशर एयरलाइंस के विफल होने के 4 कारण
03 May 2022
7 min read

Blog Post

किंगफिशर के मालिक विजय माल्या को शराब बनाने का व्यापक अनुभव था। उन्होंने "शराब बैरन" "liquor baron" की उपाधि अर्जित की है। उस क्षेत्र में विशेषज्ञता के बावजूद, उनके पास एयरलाइंस airlines जैसे व्यवसाय चलाने का अनुभव नहीं था। परिणामस्वरूप, वह किंगफिशर टीम को प्रेरक और प्रभावी नेतृत्व प्रदान करने में असमर्थ रहे। उन्होंने केएफए KFA की स्थापना के कुछ ही वर्षों के भीतर दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इस ब्लॉग में, हम चर्चा करेंगे कि किंगफिशर एयरलाइंस क्यों विफल रही। 

एयरलाइन फर्म Airline Firm शुरू करना मुश्किल है और समय के साथ इसे चालू रखना और भी मुश्किल है। किंगफिशर Kingfisher, जिसे "द किंग ऑफ गुड टाइम" The King of Good Time कहा जाता था, एक प्रमुख यात्री एयरलाइन थी। इसकी स्थापना 2003 में यूनाइटेड ब्रुअरीज ग्रुप United Breweries Group, एक बेंगलुरु स्थित निगम Bengaluru-based corporation द्वारा की गई थी। वह तेजी से भारत की बड़ी यात्री एयरलाइन बन गईं, जो ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रदान करती हैं। भारत के सबसे हाई प्रोफाइल उद्योगपतियों Most High Profile Industrialists में से एक विजय माल्या के पास दुनिया भर में प्राइवेट जेट, प्राइवेट याट, किंगफिशर एयरलाइंस, आलीशान बंगले, पार्टियों, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल टीम, फोर्स वन एफ -1 थे। महंगे नामों वाली टीम सब कुछ थी। माल्या यूनाइटेड ब्रेवरीज के मालिक थे। सिर्फ 30 साल की उम्र में, माल्या ने UB Group को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी कंपनी बना दिया। किंगफिशर के मालिक Vijay Mallya विजय माल्या को शराब बनाने के उद्योग का व्यापक अनुभव था। वह शराब कारोबारी के तौर पर मशहूर हो गए। उस क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता के बावजूद, उनके पास एयरलाइंस जैसे व्यवसाय संचालन का अनुभव नहीं था, जिसके कारण किंगफिशर एयरलाइंस kingfisher airlines की failure विफलता हुई।

सही रणनीतियों का प्रयोग न कर पाने के कारण 2012 में किंगफिशर को आखिरकार बंद कर दिया गया। एयरलाइन ने कभी भी आठ साल में मुनाफा नहीं कमाया। एयरलाइंस के कर्मचारियों को वेतन भी देना पड़ता था। यह भी सच है कि यह एक समय में भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन थी, इसके पास विदेशों में उड़ानें हुआ करती थीं लेकिन मार्च 2013 तक इसका कुल नुकसान 16,023 करोड़ तक पहुंच गया। 

Kingfisher Airlines के फेल होने के ये 4 कारण

एयर डेक्कन का अधिग्रहण 

पहला कारण एयर डेक्कन का अधिग्रहण acquisition of Air Deccan था, जो एक कम लागत वाला वाहक था। भले ही केएफए को एयर डेक्कन के सभी विमान और बाजार विरासत में मिले, लेकिन बाद वाले को भी इसके नुकसान विरासत में मिले। 2007 में शराब कारोबारी विजय माल्या ने 1200 करोड़ रुपये में एयर डेक्कन का अधिग्रहण कर लिया था। एयर डेक्कन को देश में सस्ती विमान सेवा उपलब्ध कराने वाली अधिग्रहण किया ताकि उनकी विमान कंपनी किंगफिशर को और ग्राहक मिल सके और वह मुनाफा कमा सके लेकिन हुआ ठीक इसके विपरीत।

अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में विस्तार

एक अन्य विकल्प जिसने केएफए की दक्षता को प्रभावित किया, वह था विदेश में सेवाओं का शीघ्र शुभारंभ। एयर डेक्कन का अधिग्रहण करने के बाद, केएफए ने अंतरराष्ट्रीय बाजार international market में प्रवेश किया। एक बड़े बाजार में यह प्रवेश घरेलू सेवा को मजबूत करने के बाद शानदार होता, जिसने तब तक भारतीय बाजार के एक महत्वपूर्ण हिस्से को हथिया लिया था। KFA का अंतर्राष्ट्रीय प्रयास निराशाजनक रूप से विफल रहा। अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के कठिन दौर में, बिना घरेलू एयरलाइन के अनुभव वाला व्यक्ति कैसे सफल हो सकता है? केएफए के लिए अपने एकाधिकार को तोड़ना बहुत कठिन था, और यह असफल रहा।

प्रबंधन के शीर्ष स्तर पर स्थिरता का अभाव

एक संगठन के शीर्ष पर निरंतरता की कमी एक अन्य तत्व है, जो KFA के पतन और विघटन का कारण बना। केएफए के मालिक, जैसा कि पहले कहा गया था, विमानन उद्योग aviation industry के लिए एक नवागंतुक newcomer था और कोई भी सीईओ केएफए में एक वर्ष से अधिक समय तक नहीं रहा। अगर केएफए ने एयर डेक्कन के गोपीनाथ Air Deccan's Gopinath जैसे अनुभवी सीईओ को काम पर रखा होता और उन्हें पूरे पांच साल के कार्यकाल के लिए रखा होता, तो चीजें अलग हो सकती थीं। जैसे ब्रुअरीज breweries को योग्य कर्मचारियों द्वारा नियंत्रित किया जाता था, इसलिए उनकी शराब कंपनी में उछाल आया। दूसरी ओर, केएफए KFA की किस्मत वैसी नहीं थी। विजय माल्या राज्यसभा सांसद भी थे।

प्रीमियम क्लास एयरलाइन से लो बजट सेगमेंट में स्विच करना

KFA एक प्रीमियम एयरलाइन के रूप में प्रसिद्ध हुई, जिसने उच्च रैंकिंग वाले व्यावसायिक अधिकारियों और राजनेताओं की जरूरतों को पूरा किया। छोटी अवधि में, इसने लगातार अपने ब्रांड का निर्माण किया। हालांकि, कम लागत वाले बाजार में प्रवेश करते ही इसने अपनी चमक खो दी। कम लागत वाले बाजार को नेविगेट करना आसान नहीं था। बाजार में इंडिगो, स्पाइसजेट Indigo, SpiceJet और अन्य प्रतिस्पर्धियों का दबदबा था। यह मुश्किल था, खासकर घरेलू बाजार में। प्रतियोगिता मजबूत थी, और केएफए की जल्दी पैसा बनाने की आकांक्षाएं धराशायी हो गईं। केएफए की सेवा समय के साथ बिगड़ती गई, और उपभोक्ताओं ने अपनी वफादारी को अन्य एयरलाइनों में स्थानांतरित कर दिया।

निष्कर्ष

टीम के अच्छे निर्णय लेने में असमर्थता के कारण KFA Kingfisher Airlines का भारत की महानतम एयरलाइनों में से एक के रूप में वर्चस्व खत्म हो गया। एयर डेक्कन का अधिग्रहण, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में सेवा का तेजी से प्रवेश, और खंडों में इसका बदलाव, जिसने प्रतिद्वंद्विता को प्रेरित किया, ये इसकी विफलता के सभी महत्वपूर्ण कारक थे। विमानन ईंधन की ऊंची कीमत जैसे बाहरी मुद्दों को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। केएफए के लिए ईंधन की लागत में वृद्धि जारी रही। केएफए के प्रतिस्पर्धियों सहित सभी एयरलाइनों ने इस समस्या का सामना किया है, लेकिन उन्होंने इसे दूर करने के लिए रणनीति तैयार की लेकिन किंगफिशर सही रणनीति बनाने में असमर्थ रहा।

#KingfisherAirlinesCaseStudy #KingfisherAirlinesFailure #OwnerOfKingfisherAirlines #WhyKingfisherAirlinesFailed

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत की दस सबसे अमीर शख्सियत

10 richest person in India