नए स्टार्टअप के लिए 3 टॉप मार्केटिंग टिप्स

Share Us

2853
नए स्टार्टअप के लिए 3 टॉप मार्केटिंग टिप्स
04 Jan 2022
7 min read

Blog Post

अगर व्यवसायियों Entrepreneurs को ऑनलाइन बाजार Online Market में बने रहना है, तो उन्हें सही तरह से मार्केटिंग Marketing करने की जरूरत होती है, आज हम आपको एक नए स्टार्टअप के रूप में अपनाने वाली तीन मार्केटिंग टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

बढ़ते डिजिटल युग Digital Era में ई-कॉमर्स E-commerce बड़ी ऊंचाइयों को छू रहा है, जिसके साल 2022 तक $6.5 ट्रिलियन तक जाने की उम्मीद है। जिस तरह से ई-कॉमर्स बढ़ रहा है, यह एक बड़ा ही प्रतिस्पर्धा भरा व्यवसाय बन गया है और सभी व्यवसाय इससे जुड़कर अपनी ऑनलाइन मौजूदगी Online Presence दर्ज करवा रहें हैं। अगर व्यवसायियों Entrepreneurs को ऑनलाइन बाजार Online Market में बने रहना है, तो उन्हें सही तरह से मार्केटिंग Marketing करने की जरूरत होती है, आज हम आपको एक नए स्टार्टअप के रूप में अपनाने वाली तीन मार्केटिंग टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

ब्रांडेड तोहफे देना 

ब्रांडेड उपहार Branded Gifts देने की बात से आप गलत ना समझें कि, आपको ग्राहकों को तोहफे देकर लुभाना है, इसका मतलब यह है कि, आप कॉरपोरेट और ग्राहक उपहार देकर अपने ब्रांड Brand की जागरूकता को बढ़ा सकते हैं, साथ ही स्टार्टअप Startup द्वारा दी जा रही सेवाओं में ग्राहकों की रुचि बढ़ा सकते हैं। नए स्टार्टअप्स के लिए यह एक बेहतर तरीका है। इसके अलावा जो लोग व्यावसायिक ट्रेड शोज Trade Shows और इवेंट्स Events में जाते हैं, वे इस तरह के उपहार देने और ब्रांड जागरूकता को बढ़ाने का काम वहां प्रमुखता से करते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, आपके द्वारा दिए जा रहे उपहार गुणवत्ता और उपयोगिता से भरे हों।

इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल करें

बदलते दौर में मार्केटिंग का सबसे अच्छा जरिया सोशल मीडिया से होकर गुजरता है, आप अच्छी मार्केटिंग Marketing के लिए सोशल मीडिया से जुड़े कई लोगों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल अच्छे तरीके से करते हैं और उनके काफी फॉलोअर्स हैं, इसमें आप सोशल मीडिया यूजर्स Social Media users, ब्लॉगर्स Bloggers और अन्य मशहूर हस्तियों Celebrities का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके व्यवसाय का अच्छी तरह प्रचार भी करें और ग्राहकों को यह बताएं कि, आप का प्रोडक्ट गुणवत्ता और उपयोगिता से भरा हुआ है। इस तरह की मार्केटिंग को सफल बनाने के लिए आपको सही इंसान को चुनना होगा। कई बार कई स्टार्टअप्स को इस बात में दिक्कत आती है कि, वे अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए सही व्यक्ति नहीं चुन पाते। सही इंसान चुनने के लिए आपको यह जानना होगा कि, आप का प्रोडक्ट किस विधा का है, उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, अगर आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, तो आप किसी ऐसी महिलाओं को चुने जिसकी बात सुनकर ग्राहक इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए राजी हो जाएं।

सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स को जोड़ें

डिजिटल युग में मार्केटिंग का भविष्य सोशल मीडिया से होकर गुजर रहा है, अपनी मार्केटिंग को सफल बनाने के लिए अपने सभी सोशल मीडिया पेजों को अपनी ई-कॉमर्स साइट और वेबसाइट से जोड़ना शुरू करें। जिसकी मदद से ग्राहक आपके साथ आसानी से जुड़ पाएंगे। ग्राहकों को आप के सोशल मीडिया पेज और वेबसाइट से जुड़ने का एक साथ मौका मिलेगा। किसी ब्रांड को पहचानने के लिए ग्राहक या उपभोक्ता के लिए आमतौर पर 5 से 7 बार जुड़ाव जरूरी होता है और इसलिए इन जुड़ावों को सार्थक बनाना महत्वपूर्ण काम है। सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स को जोड़ना बिजनेस और ग्राहक के बीच अच्छा संचार पैदा कर सकता है। स्टार्टअप की मार्केटिंग करना आपको हमेशा अलग अनुभव दे सकता है, उम्मीद करते हैं कि, हमारे द्वारा बताए गए इन प्रमुख टिप्स की मदद से आप अपने स्टार्टअप मार्केटिंग अभियान को बेहतर बना पाएंगे।