अंतरिक्ष स्टेशन पर 172 पाउंड कचरा किया नष्ट, मिली बड़ी कामयाबी

Share Us

749
अंतरिक्ष स्टेशन पर 172 पाउंड कचरा किया नष्ट, मिली बड़ी कामयाबी
09 Jul 2022
min read

News Synopsis

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन International Space Station (ISS) पर एकत्र हुए 172 पाउंड कचरे को नष्ट करने के प्रयासों Waste Elimination Efforts में नैनोरैक्स को बड़ी सफलता NanoRacks Big Success हाथ लगी है। उसकी 'बिशपएयरलॉक' तकनीक Bishop Airlock Technology के जरिए इस कचरे को नष्ट किया गया है। यह कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि उसने अंतरिक्ष में बिखरे कचरे के निपटान का नया तरीका विकसित New Method Developed कर लिया है। इस कामयाबी पर खुशी जताते हुए कंपनी ने अपनी तरफ से जारी बयाम में कहा कि हमने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर तैनात 'बिशप एयरलॉक' को सफलतापूर्वक चालू कर लिया।

आईएसएस पर पड़े 172 पाउंड कचरे के निपटान के लिए नैनोरैक्स NanoRacks की यह अपने तरह की पहली तकनीक है। नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर Johnson Space Centre के सहयोग से विकसित इस तकनीक का परीक्षण Technique Tested सफल रहा। यह अंतरिक्ष केंद्र पर कचरे को खत्म करने का कारगर और टिकाऊ मॉडल Efficient and Durable Model है। स्टारलैब समेत भविष्य के सभी वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशनों के लिए नैनोरैक्स महत्वपूर्ण तकनीक है।

नैनोरैक्स सीईओ NanoRax CEO डॉ अमेला विल्सन Dr Amela Wilson की मानें तो यह बिशप एयरलॉक का पहला प्रयास था। इसके साथ ही उम्मीद है कि यह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन या अंतरिक्ष में फैले कचरे  In Space spilled garbage की सफाई के बड़े और महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दे सकेगा।