13वीं शताब्दी के रामप्पा मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल माना

Share Us

6491
13वीं शताब्दी के रामप्पा मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल माना
25 Jan 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 25 January 2023

मल्लिका साराभाई Mallika Sarabhai को तेलंगाना Telangana के रामप्पा मंदिर Ramappa Temple में नृत्य समारोह Dance Festival में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई।

काकतीय हेरिटेज ट्रस्ट Kakatiya Heritage Trust केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी Union Culture Minister G Kishan Reddy से नाराज है। कि तेलंगाना में वारंगल Warangal के पास रामप्पा मंदिर उन्हें नृत्य समारोह आयोजित करने नहीं देगा, क्योंकि प्रसिद्ध नृत्यांगना मल्लिका साराभाई भाग ले रही हैं।

ट्रस्ट के संस्थापक ट्रस्टी बीवी पापा राव ने कहा कि शनिवार को ट्रस्ट द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह वारंगल शहर में एक अलग स्थान पर हुआ। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री प्रकाश जावेद रेड्डी Union Rural Development Minister Prakash Javed Reddy की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

पापा राव ने कहा कि प्रसिद्ध रामप्पा मंदिर यूनेस्को का विरासत स्थल है, और ट्रस्ट ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण Archaeological Survey of India से वहां रामप्पा उत्सव मनाने की अनुमति मांगी है।

रेड्डी ने कहा कि उन्होंने साराभाई को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं दी थी। वारंगल की मल्लिका साराभाई ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, कि हिंदुत्व के प्रति उनके व्यक्तिगत राजनीतिक विरोध Political Protest के कारण यह आयोजन हुआ। 

केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने तुरंत कुछ नहीं कहा, जब मैंने उन्हें बताया कि मैंने क्या देखा था। ट्रस्ट ने मंदिर में "रामप्पा उत्सव" की तैयारी के लिए लगभग दो महीने पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनुमति के लिए आवेदन किया है।

Last Updated on 26 July 2021

तेलंगाना के रामप्पा मंदिर को विश्व के धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने ट्विटर Twitter पर मंदिर की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, "प्रतिष्ठित रामप्पा मंदिर महान काकतीय वंश के उत्कृष्ट शिल्प कौशल को प्रदर्शित करता है। मैं आप सभी से इस राजसी मंदिर परिसर की यात्रा करने और इसकी भव्यता का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने का आग्रह करता हूं।"

रामलिंगेश्वर मंदिर Ramalingeswara Temple, जिसे रामप्पा मंदिर भी कहा जाता है, का नाम इसके प्रमुख मूर्तिकार रामप्पा के नाम पर रखा गया था। यह दुनिया के बहुत कम मंदिरों में से एक है जिसका नाम इसके मूर्तिकार के नाम पर रखा गया है। मंदिर की दीवारों, खंभों और छतों पर इसकी वास्तुकला और विस्तृत नक्काशी के अलावा, इस मंदिर की सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसका निर्माण ईंटों का उपयोग करके किया गया था जो इतनी हल्की हैं कि वे पानी पर तैर सकते हैं।