News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपना UPI ऑफर लॉन्च किया

Share Us

668
Zomato ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपना UPI ऑफर लॉन्च किया
19 May 2023
7 min read

News Synopsis

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार खाद्य और किराने की डिलीवरी कंपनी ज़ोमैटो Food and Grocery Delivery Company Zomato ने ज़ोमैटो यूपीआई नामक अपना एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस Unified Payments Interface पेश किया है, जिसे उसने आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank के साथ साझेदारी में लॉन्च किया है।

Zomato UPI की शुरुआत के साथ ग्राहक अब एक नई UPI आईडी बनाने के लिए साइन अप कर सकते हैं, जिसके बाद वे Zomato App पर रहकर ही भुगतान कर सकेंगे, और उन्हें Google Pay, PhonePe, या जैसे किसी अन्य ऐप पर रीडायरेक्ट नहीं किया जाएगा। अन्य जैसा कि वर्तमान में कुछ उपयोगकर्ताओं के मामले में है।

ज़ोमैटो को यह भी उम्मीद है, कि ग्राहक नई व्यवस्था को कम बोझिल पाएंगे और तेजी से कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर Cash-on-Delivery Order से हटकर यूपीआई भुगतान UPI Payment करने का विकल्प चुनेंगे, एक व्यक्ति ने कहा। सीओडी ऑर्डर को मैनेज करना मुश्किल होता है, और इसमें पैसों को संभालने की अतिरिक्त लागत आती है, जिसे ज़ोमैटो खत्म करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे जोखिम भी हैं, कि यदि कोई ग्राहक सीओडी विकल्प का विकल्प चुनता है, तो वह ऑर्डर स्वीकार करने से इंकार कर देता है।

Zomato UPI एक ऐसा फीचर था, जिसकी ग्राहकों ने लंबे समय से मांग की थी, मनीकंट्रोल ने सीखा है। जानकार लोगों के अनुसार गुरुग्राम Gurugram स्थित कंपनी को इस साल की शुरुआत में विनियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ और फिर देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक के साथ भागीदारी की, जोमैटो यूपीआई के लिए आवश्यक तकनीकी बुनियादी ढांचे Technical Infrastructure के लिए है।

अभी के लिए Zomato UPI केवल एक प्रकार का पायलट है, और गोद लेने की दर और ग्राहकों की निरंतरता के आधार पर कंपनी या तो अधिक बैंकों से संपर्क करेगी या रोलआउट के साथ धीमी हो जाएगी।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि ज़ोमैटो यूपीआई के साथ कंपनी भुगतान की सफलता दर पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करेगी और तीसरे पक्ष के ऐप और उनके कामकाज पर कम निर्भर करेगी, जो ऐसे समय में ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ा सकती है, जब खाद्य वितरण बाजार Food Delivery Market चरम पर है।

विकास की पुष्टि करते हुए ज़ोमैटो के ग्राहकों का एक बड़ा समूह है, जो अक्सर अपने भोजन के ऑर्डर के भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करते हैं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने मनीकंट्रोल को बताया हम Zomato ऐप पर एक UPI आईडी बनाने के लिए ग्राहकों के लिए एक सुविधा प्रदान कर रहे हैं, ताकि वे बिना किसी रुकावट के भुगतान कर सकें।

अन्य ऐप्स पर निर्भरता को कम करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण था, क्योंकि पूरे यूपीआई बाजार UPI Market को मुख्य रूप से फोनपे PhonePe, गूगल पे Google Pay और पेटीएम Paytm द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो अप्रैल डेटा के रूप में लगभग 97 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी को नियंत्रित करते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट्स Whatsapp Payments जैसे अन्य जिनमें शुरुआती दिनों में तेजी देखी गई, विशेष रूप से कूपन और ऑफ़र बंद Coupons & Offers Off होने के बाद शेष तीन प्रतिशत के हिसाब से अपनी जमीन पर टिके रहना मुश्किल हो गया।