YouTube का ऑनलाइन स्टोर जल्द होगा लॉन्च, जानें डिटेल्स

Share Us

419
YouTube का ऑनलाइन स्टोर जल्द होगा लॉन्च, जानें डिटेल्स
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म YouTube जल्द ही अपना पहला ऑनलाइन स्टोर Online Store लॉन्च करने की तैयारी में है। शुक्रवार को स्ट्रीट जर्नल Street Journal की एक रिपोर्ट में इसको लेकर दावा किया गया है। YouTube का ऑनलाइन स्टोर स्ट्रीमिंग वीडियो सर्विस Online Store Streaming Video Service के लिए होगा। रिपोर्ट की मानें तो YouTube इसके लिए कई बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनियों Entertainment Companies से बात कर रहा है। यूट्यूब के ऑनलाइन स्टोर के नाम "channel store" होगा।

इसको लेकर कहा जा रहा है कि YouTube अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए पिछले महीने 18 महीने से काम कर रहा है, जबकि इसकी जानकारी पहली बार सामने आई है। YouTube ने इस रिपोर्ट पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। YouTube की योजना सैटेलाइट टीवी Satellite TV वाले यूजर्स को सब्सक्रिप्शन आधारित वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस पर लाने की है। अपने ऑनलाइन स्टोर की लॉन्चिंग के बाद YouTube, Roku और Apple जैसी कंपनियों की लिस्ट में आ जाएगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में ही New York Times की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Walmart भी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस में कदम रखने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए वॉलमार्ट कई मीडिया कंपनियों से बात कर रहा है। पिछले महीने YouTube ने कनाडा की ई-कॉमर्स कंपनी Shopify के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत कंटेंट क्रिएटर्स Content Creators को यूट्यूब पर ही अपने प्रोडक्ट को बेचने का मौका मिलेगा। इस साझेदारी का फायदा करीब दो अरब यूजर्स को होगा।