News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

योगी सरकार जल्द देगी सभी जिलों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा

Share Us

357
योगी सरकार जल्द देगी सभी जिलों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा
25 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में योगी सरकार Yogi government किडनी के मरीजों kidney patients को अब उनके जिले में ही डायलिसिस की सुविधा dialysis facilities देगी। प्रदेश सरकार सभी जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू कर रही है। आपको बता दें कि अभी 66 जिलों में डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है। मार्च 2022 तक प्रदेश के 56 जिलों में डायलिसिस की सुविधा थी। जो अब बढ़ गई है। बाकी नौ जिलों में एक माह के भीतर डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी जायेगी।

गौरतलब है कि किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराने की मुहिम तेजी से आगे बढ़ रही है। सरकारी जिला स्तरीय अस्पतालों government district level hospitals में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल public private partnership model पर डायलिसिस यूनिट विकसित की जा रही है। इस बारे में स्वास्थ्य महानिदेशालय में संयुक्त निदेशक मेडिकल केयर Joint Director Medical Care in Directorate General of Health डॉ. वीके सिंह Dr. VK Singh ने बताया कि मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

मरीजों को दुश्वारियों से बचाने के लिए प्रत्येक जिले में डायलिसिस यूनिट का संचालन किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में डायलिसिस यूनिट खुलने से मरीजों की भागदौड़ कम होगी और समय पर डायलिसिस हो सकेगी। इसका फर्क मरीजों की सेहत पर पड़ेगा। मरीजों का तनाव कम होगा। मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों private hospitals  में डायलिसिस कराने की भागदौड़ से भी छुटकारा मिलेगा।