News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Carlyle और Advent को Yes Bank बेचेगा दस फीसदी शेयर

Share Us

528
Carlyle और Advent को Yes Bank बेचेगा दस फीसदी शेयर
31 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

निजी सेक्टर के यस बैंक Private Sector Yes Bank ने दो इन्वेस्टर्स को अपनी दस फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 8898 करोड़ रुपये जुटाने की प्लानिंग की है। यह हिस्सेदारी कार्लाइल ग्रुप Carlyle Group और एडवेंट इंटरनेशनल Advent International से जुड़े दो फंड्स को प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टमेंट Private Equity Investment के तौर पर बेची जाएगी। यस बैंक के बोर्ड की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दे दी गई है। यह सूचना यस बैंक की तरफ से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज Bombay Stock Exchange में की एक फाइलिंग में दी गई है। 

आपको बता दें कि जिन फंड्स को यस बैंक की हिस्सेदारी बेची जाएगी उनके नाम सीए बॉस्क्यू CA Basque और वेरवेंटा होल्डिंग्स Verventa Holdings हैं।  बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उसे उम्मीद है कि ये दो फंड्स उसकी 10 फीसदी इक्विटी खरीदेंगे। इस सौदे के तहत यस बैंक दोनों प्राइवेट इक्विटी निवेशकों को कुल मिलाकर 369 करोड़ शेयर बेचेगा।  ये शेयर 13.78 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचे जाएंगे। इसके अलावा इस सौदे के तहत दोनों इक्विटी निवेशकों के नाम यस बैंक की तरफ से कुल मिलाकर 256 करोड़ शेयर वारंट्स भी जारी किए जाएंगे। 

आपको याद दिला दें कि 30 जून 2022 को खत्म हुई तिमाही के दौरान यस बैंक का शुद्ध लाभ Net Profit सालाना आधार पर 50 प्रतिशत बढ़कर 311 करोड़ रुपये रहा था। बैंक ने हाल ही में अपने शेयरधारकों की मंजूरी के बाद नया बोर्ड गठित किया है, जिसने 15 जुलाई को ही कामकाज संभाला है। बैंक के अधिकारियों ने हाल ही में मीडिया से कहा था कि इस साल बैंक बाजार से करीब 1 अरब डॉलर का फंड जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।