Xiaomi के 68 करोड़ डॉलर के एसेट्स जब्त, कंपनी का गड़बड़ी से इनकार

Share Us

461
Xiaomi के 68 करोड़ डॉलर के एसेट्स जब्त, कंपनी का गड़बड़ी से इनकार
05 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

ईडी ED ने Xiaomi पर कार्रवाई करते हुए उसके करीब 68 करोड़ डॉलर के एसेट्स Assets जब्त कर लिए हैं। जबकि कंपनी ने गड़बड़ी से इनकार Denial of Impairment किया है। चीन China की स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने अपने बयान में कहा है कि वह अपने लगभग 68.2 करोड़ डॉलर के एसेट्स जब्त करने की एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट Enforcement Directorate ( ED) की ओर से की गई कार्रवाई से निराश है। कंपनी का कहना था कि वह अपने एसेट्स और हितों की सुरक्षा करना जारी रखेगी। Xiaomi ने बताया कि जब्त किए गए एसेट्स में से 84 फीसदी से अधिक अमेरिकी चिपसेट कंपनी American Chipset Company, Qualcomm को किया गया रॉयल्टी का भुगतान Royalty Payment था। इस बारे में  Xiaomi ने एक स्टेटमेंट में कहा, "हम कंपनी और हमारे स्टेकहोल्डर्स की साख और हितों की सुरक्षा के लिए सभी जरियों का इस्तेमाल करेंगे।"

कंपनी ने बताया कि भारत में उसकी यूनिट Xiaomi Group की एक सहयोगी कंपनी है, जिसने स्मार्टफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing Smartphones के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी Intellectual Property (IP) लाइसेंस के लिए Qualcomm के साथ कानूनी एग्रीमेंट किया है। स्टेटमेंट में कहा गया है कि Xiaomi की भारत में यूनिट का रॉयल्टी के भुगतान के लिए Qualcomm के साथ वैध कमर्शियल एग्रीमेंट Valid Commercial Agreement है।

हालांकि, इस बारे में देश की सक्षम अथॉरिटी का कहना था कि रॉयल्टी का भुगतान केवल फॉरेन एक्सचेंज Foreign Exchange को देश से बाहर ट्रांसफर करने का एक जरिया है और यह FEMA के प्रावधानों का बड़ा उल्लंघन है। वहीं ED ने बताया था कि यह देश में जब्त की गई अब तक की सबसे बड़ी रकम है।

TWN In-Focus