News In Brief World News
News In Brief World News

विश्व जनसंख्या दिवस आज, जानें कैसे हुई शुरुआत

Share Us

421
विश्व जनसंख्या दिवस आज, जानें कैसे हुई शुरुआत
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

विश्व जनसंख्या दिवस World Population Day हर साल यानी 11 जुलाई को मनाया जाता है। 11 जुलाई 1987 को पृथ्वी की जनसंख्या 5 अरब पहुंच गई थी, इस विशेष दिन को मनाने के लिए 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम Council of the United Nations Development Programme की परिषद ने जनसंख्या के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय International Community का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में नामित किया था। इस तरह 11 जुलाई 1990 पहला विश्व जनसंख्या दिवस First World Population Day मनाया गया था।

जैसा की आपको पता ही होगा दुनिया की आबादी की ट्रेन लगातार तेज गति से आगे बढ़ रही है। जनसंख्या का मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। अगर संयुक्त राष्ट्र United Nations के आंकड़ों को देखा जाए तो वैश्विक जनसंख्या Global Population की तीव्र वृद्धि का मुख्य कारण प्रजनन आयु तक जीवित रहने वाले लोगों की बढ़ती संख्या है। इसके साथ ही साथ ही, घटती प्रजनन दर, शहरीकरण और जनसंख्या प्रवासन भी विश्व जनसंख्या के परिवर्तन को प्रभावित करते हैं।

अगर इस दिन के महत्त्व की बात की जाए तो हर साल इस दिन जनसंख्या को कंट्रोल करने के उपायों पर चर्चा की जाती है। बढ़ी हुई जनसंख्या की वजह से देश और दुनिया के सामने जो परेशानियां हैं ,उनसे इको सिस्टम eco system और मानवता को जो नुकसान पहुंचता है, उसके प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए ये दिन मनाया जाता है। आपको बता दें कि भारत India चीन China के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है।