News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप जल्द ही स्टेटस और चैनल्स में विज्ञापन पेश करेगा

Share Us

317
व्हाट्सएप जल्द ही स्टेटस और चैनल्स में विज्ञापन पेश करेगा
10 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

दुनिया भर में 2 अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप WhatsApp अपने स्टेटस और चैनल सेक्शन में विज्ञापनों को शामिल करने पर विचार कर रहा है। मैसेजिंग ऐप एक साथ नए वॉयस मैसेज और स्टिकर फीचर New Voice Message and Sticker Features भी विकसित कर रहा है। ये कदम कंपनी की मुद्रीकरण रणनीतियों का विस्तार करने और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के इरादे का सुझाव देते हैं।

व्हाट्सएप के सीईओ विल कैथकार्ट WhatsApp CEO Will Cathcart ने कहा स्टेटस और चैनलों में विज्ञापनों की संभावना का संकेत दिया, कि वे मुख्य मैसेजिंग इनबॉक्स में घुसपैठ नहीं करेंगे। इसके बजाय विज्ञापन इन अनुभागों में प्रदर्शित हो सकते हैं, जो मुख्य रूप से सार्वजनिक प्रसारण और समूह चर्चा के लिए समर्पित हैं। चैनल सदस्यता-आधारित पहुंच प्रदान कर सकते हैं, या चैनल मालिकों को अपनी सामग्री को बढ़ावा देने की अनुमति दे सकते हैं, जबकि स्टेटस विज्ञापन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर पाए जाने वाले विज्ञापनों के समान हो सकते हैं।

विल कैथकार्ट ने कहा चैट इंटरफ़ेस में विज्ञापनों के एकीकरण से इनकार करने वाले पिछले बयानों का खंडन करती हैं। व्हाट्सएप ने पहले 2019 में स्टेटस फीचर के बीटा संस्करण में विज्ञापनों का परीक्षण किया था, लेकिन वे इसे सार्वजनिक रिलीज़ में नहीं ला सके।

विज्ञापनों के अलावा व्हाट्सएप वॉयस मैसेजिंग और स्टिकर Whatsapp Voice Messaging and Stickers के लिए भी नई सुविधाएं विकसित कर रहा है। कंपनी कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस रिकॉर्डिंग को रोकने और फिर से शुरू करने में सक्षम बनाता है, और साथ ही वॉयस संदेशों में स्टिकर जोड़ने की क्षमता भी देता है। ये वृद्धि वॉयस मैसेजिंग को अधिक आकर्षक और बहुमुखी बना सकते हैं, जबकि स्टिकर बातचीत में मज़ा और रचनात्मकता का स्पर्श जोड़ सकते हैं।

विज्ञापनों की शुरूआत और नई सुविधाओं का विकास व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव को बनाए रखते हुए अपनी राजस्व धाराओं में विविधता लाने के चल रहे प्रयासों का संकेत देता है। और विज्ञापनों का सटीक कार्यान्वयन अनिश्चित बना हुआ है, कंपनी स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता संतुष्टि से समझौता किए बिना राजस्व उत्पन्न करने के लिए नवीन तरीके तलाश रही है।

ये पहल व्हाट्सएप की कार्यक्षमता बढ़ाने और नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने की व्यापक रणनीति के अनुरूप हैं। अपने फीचर सेट का विस्तार करके और नए मुद्रीकरण मॉडल की खोज करके व्हाट्सएप का लक्ष्य लगातार विकसित हो रहे मैसेजिंग परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी बने रहना है।

विज्ञापन सामग्री के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं, उपयोगकर्ता की व्यस्तता को कम कर सकते हैं, और व्हाट्सएप की ब्रांड धारणा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। दूसरी ओर विज्ञापन नई सुविधाओं के लिए फंडिंग प्रदान कर सकते हैं, लक्षित और प्रासंगिक हो सकते हैं, और यहां तक कि वैयक्तिकृत अनुशंसाओं या छूट के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। अंततः स्टेटस और चैनलों में विज्ञापन पेश करने या न करने का निर्णय व्हाट्सएप पर निर्भर करता है, और कंपनी को निर्णय लेने से पहले संभावित लाभों और जोखिमों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होगी जो उपयोगकर्ता अनुभव को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

TWN Special