Whatsapp जल्द ही मेटा AI को फोटो का जवाब देने और उन्हें एडिट करने की अनुमति देगा

Share Us

102
Whatsapp जल्द ही मेटा AI को फोटो का जवाब देने और उन्हें एडिट करने की अनुमति देगा
08 Jul 2024
8 min read

News Synopsis

मेटा ने हाल ही में भारत में अपना वर्चुअल असिस्टेंट मेटा AI लॉन्च किया है। इस सर्विस के पूर्ण रोल-आउट के बाद मेटा AI अब इंडियन यूजर्स के लिए कंपनी के ऐप्स WhatsApp, Facebook, Instagram और Messenger पर फ्री में उपयोग करने के लिए उपलब्ध है। रोल-आउट एक स्पष्ट संकेत था, कि ये एप्लिकेशन यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए मेटा AI का उपयोग करेंगे। गो-टू-मैसेंजर एप्लिकेशन WhatsApp, मेटा AI की शक्तियों का पता लगाने वाले पहले लोगों में से है। रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp एक ऐसा फीचर लाने पर काम कर रहा है, जो मेटा AI को फ़ोटो का जवाब देने और उन्हें एडिट करने की अनुमति देगा। इस अपडेट पर काम करने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म कथित तौर पर मेटा AI का उपयोग करके खुद की तस्वीरें बनाने के लिए एक ऑप्शनल फीचर विकसित कर रहा था।

WABetaInfo के अनुसार WhatsApp एक नए चैट बटन के इम्प्लीमेंटेशन का टेस्टिंग कर रहा है, जिससे यूजर्स मेटा AI के साथ मैन्युअल रूप से फ़ोटो शेयर कर सकेंगे, जिसे ऐप के भविष्य के अपडेट में रिलीज़ किया जाना है। इस नई क्षमता के साथ यूजर्स अपनी फ़ोटो के बारे में प्रश्न पूछ सकेंगे, जैसे कि वस्तुओं की पहचान करना या संदर्भ प्रदान करना। मेटा AI फ़ोटो में बदलाव करने की फीचर भी प्रदान करेगा, जिससे यूजर्स चैट के भीतर सीधे प्रॉम्प्ट शेयर करके अपनी इमेजेज को एडिट कर सकेंगे। यह उल्लेखनीय है, कि यूजर्स अपनी फ़ोटो पर कम्पलीट कंट्रोल बनाए रखते हैं, क्योंकि उन्हें किसी भी समय हटाना संभव होगा।

यह फीचर यूजर्स को मेटाएआई से पूछकर अपनी इमेजेज के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी। यह फीचर इमेजेज को एडिट करने के लिए किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करने की परेशानी को भी समाप्त करेगी। यह यूजर एक्सपीरियंस को सुव्यवस्थित करेगा, जिससे यूजर्स ऐप के भीतर ही अपनी तस्वीरों में क्विक एडिट और बदलाव कर सकेंगे, जिससे प्रक्रिया सरल होगी और दक्षता बढ़ेगी। यह फीचर अभी विकासाधीन है, लेकिन जल्द ही आने की उम्मीद है।

WhatsApp avatars with Meta AI:

अपकमिंग फीचर यूजर्स को फ़ोटो का एक सेट लेने की अनुमति देगा, जिसे मेटा एआई की मदद से बनाया जाएगा। यूजर्स को सेटअप फ़ोटो लेनी चाहिए जिनका विश्लेषण करके ये चित्र बनाए जाएँगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि उत्पन्न की गई इमेजेज उनकी उपस्थिति को सटीक रूप से दर्शाती हैं।

यूजर्स मेटा एआई चैट में "इमेजिन मी" टाइप करके मेटा एआई से एक इमेज बनाने के लिए कह सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूजर्स "@मेटा एआई इमेजिन मी" टाइप करके अन्य चैट में इस फीचर का उपयोग करने में सक्षम होंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि मेटा एआई अन्य संदेशों को नहीं पढ़ सकता है, क्योंकि कमांड को अलग से संसाधित किया जाता है, और परिणामी इमेज संदेश स्वचालित रूप से ऐप द्वारा बातचीत में शेयर किया जाएगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि यूजर्स की गोपनीयता हमेशा संरक्षित रहती है।

मेटा गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बारे में बहुत गंभीर है, और मेटा एआई को भी इसी का पालन करने के लिए कहा है। यह फीचर भी वैकल्पिक होगी और इसके लिए यूजर्स को ऑप्ट-इन करना होगा। यूजर्स इस फीचर पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखेंगे, क्योंकि वे मेटा एआई सेटिंग्स के माध्यम से किसी भी समय अपनी सेटअप फ़ोटो हटा सकते हैं।

TWN In-Focus