facebook-pixel

WhatsApp का मैसेज योरसेल्फ फीचर्स पेश, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

Share Us

120
WhatsApp का मैसेज योरसेल्फ फीचर्स पेश, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा
29 Nov 2022
8 min read

Podcast

News Synopsis

Whatsapp: दुनिया World की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप में से एक व्हाट्सएप Whatsapp ने अपने यूजर्स की सुविधा और यूजर इंटरफेस User Interface को बेहतर बनाने के लिए नया फीचर जारी किया है। व्हाट्सएप के द्वारा जारी किया गया ये मैसेज योरसेल्फ Message Yourself फीचर यूजर्स के लिए बड़े काम का साबित होगा।  इस फीचर को पहले टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था। अब कंपनी ने इसको ग्लोबली रोलआउट Globally Rollout करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल, यह एक 1:1 चैट है, जिसकी मदद से आप अपने जरूरी नोट्स Notes, रिमाइंडर और डॉक्यूमेंट्स Reminders & Documents को सेव कर सकते हैं और खुद को मैसेज भी भेज सकते हैं।

इस मैसेज योरसेल्फ फीचर्स Message Yourself Features को मल्टी डिवाइस सपोर्ट के तौर पर पेश किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि इस साल की शुरुआत में ही व्हाट्सएप ने मल्टी डिवाइस सपोर्ट Multi Device Support फीचर्स को जारी किया था। व्हाट्सएप के इस नए फीचर की मदद से आप To-do लिस्ट, शॉपिंग लिस्ट Shopping List, नोट्स Notes आदि संभाल कर रख सकते हैं। साथ ही जरूरी नोट्स, रिमाइंडर और अपडेट Reminders & Updates याद रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो व्हाट्सएप के नए फीचर में खुद से बाद करने की सुविधा मिलती है।

वहीं आप इस फीचर का कई तरह से फायदा उठा सकते हैं how to message yourself on whatsapp। जैसे यदि आप इसका यूज नोट्स लेने और बाद में उपयोग के लिए लिंक बुकमार्क करने के लिए करते हैं, तो अब आपको विशेष एप डाउनलोड App Downloads करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही इस फीचर की वजह से लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल Tablet & Mobile से फोटो-वीडियो और डाटा Photo-Video & Data को आसानी से शेयर किया जा सकता है। इस फीचर को आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स iOS and Android users दोनों के लिए जारी किया गया है। 

 

23 Nov 2022

LAST UPDATE

WhatsApp new feature: दुनिया World की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप WhatsApp अपने यूजर्स WhatsApp Users को नया यूजरफेस New Userface देने के लिए फीचर्स और सुविधाओं Features and Benefits में लगातार बदलाव करता नजर आ रही है। इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने डेस्कटॉप यूजर्स Desktop Users के लिए वॉइस और वीडियो कॉलिंग Video Calling की सुविधा को बढ़ाते हुए कॉलिंग बटन को शामिल कर लिया है। कंपनी ने बीटा वर्जन Beta Version के लिए इस फीचर को जारी किया है।

गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप पोल WhatsApp Polls फीचर को रोलआउट किया गया है। व्हाट्सएप के नए फीचर को विंडोज बीटा वर्जन Windows Beta Version 2.2240.1.0 पर स्पॉट किया गया है। इस फीचर के तहत यूजर्स को एक और नया साइड बार मिलेगा, जिसमें चैट लिस्ट Chat List, स्टेटस और सेटिंग Status and Settings के साथ अब कॉलिंग का ऑप्शन  Calling Options भी देखने को मिलेगा।

इस बटन की मदद से डेस्कटॉप यूजर्स भी अब व्हाट्सएप कॉलिंग का मजा ले सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि टेस्टिंग के बाद जल्द इस फीचर को जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि कंपनी किसी भी फीचर को स्टेबल वर्जन में लॉन्च करने से पहले उसकी बीटा वर्जन के रूप में कुछ समय तक टेस्टिंग करती है और सब कुछ ठीक रहने पर उसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाता है। नए फीचर में यूजर्स को कॉलिंग टैब में कॉलिंग हिस्ट्री देखने की सुविधा भी मिलेगी।

इस फीचर को व्हाट्सएप के फीचर को ट्रैक करने वाली कंपनी WABetaInfo ने स्पॉट किया है। वहीं अगर इस व्हाट्सएप पोल फीचर की बात करें तो ये लंबे समय से टेस्टिंग पर था और अब इस फीचर को जारी कर दिया गया है। WhatsApp Polls को अब एंड्रॉयड और आईओएस  Android and iOS दोनों एप पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

WhatsApp Polls का इस्तेमाल ग्रुप चैट और निजी चैट दोनों के लिए किया जा सकेगा। WhatsApp Polls के लिए यूजर्स को 12 विकल्प मिलेंगे। यूजर्स अपने हिसाब से इन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। 

TWN In-Focus