News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

उत्तर प्रदेश बना 13 एक्सप्रेसवे वाला देश का पहला राज्य

Share Us

992
उत्तर प्रदेश बना 13 एक्सप्रेसवे वाला देश का पहला राज्य
08 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया के कई देशों से अधिक एक्सप्रेसवे कनेक्टिविटी Expressway Connectivity उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में होगी और इसी के साथ यूपी 13 एक्सप्रेसवे Bundelkhand Expressway वाला देश का पहला राज्य बन गया है। आपको बता दें कि 32 सौ किमी के कुल 13 एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है, जबकि छह एक्सप्रेस वे संचालित हैं। इसी दिशा में 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi लोकार्पण करेंगे। इसके माध्यम से बुंदेलखंड दिल्ली Delhi से सीधे जुड़ेगा। 

गौरतलब है कि 28 महीने में बनकर तैयार हुए 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां काफी तेज चल रही हैं। बुंदेलखंड के 7 जिलों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली की दूरी तो कम होगी, इसके साथ ही वाहनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी।  

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में बुंदेलखंड के सात जिलों को फायदा मिलेगा। एक्सप्रेस-वे में चार रेलवे ओवरब्रिज Railway Over Bridge 11 बड़े पुल, छह टोल प्लाजा Toll Plaza सात रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाई ओवर Flyover  भी बनाए गए है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे जिन जनपदों के गांवों से गुजर रहा है। उसमें सबसे ज्यादा 64 गांव जालौन Jalaun जिले के हैं। आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने वाले वाहनों को टोल टैक्स Toll Tax भी अदा करना होगा। यह फ्री नहीं होगा।