यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2023: योगी सरकार ने हैदराबाद रोड शो में 25,000 करोड़ रु. के 19 एमओयू साइन किए

Share Us

758
यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2023: योगी सरकार ने हैदराबाद रोड शो में 25,000 करोड़ रु. के 19 एमओयू साइन किए
20 Jan 2023
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को अपने महत्वाकांक्षी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 Ambitious Global Investors Summit 2023 के हिस्से के रूप में हैदराबाद Hyderabad में अपना 5वां घरेलू रोड शो आयोजित किया। रोड शो एक बड़ी सफलता में बदल गया क्योंकि राज्य सरकार ने शहर में 25,000 करोड़ रुपये के 19 सौदों पर हस्ताक्षर किए। रोड शो ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के रन-अप का हिस्सा था, जो अगले महीने लखनऊ Lucknow में होने वाला है।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक Deputy Chief Minister Brajesh Pathak के नेतृत्व में टीम योगी ने बुधवार को तेलंगाना Telangana की राजधानी हैदराबाद में अपना पांचवां घरेलू रोड शो किया। रोड शो में 25,000 करोड़ रुपये के बड़े समझौता हुए। बिजनेस टू गवर्नमेंट बैठकें पूरे दिन आयोजित की गईं, जिसके दौरान हैदराबाद के दो दर्जन से अधिक निवेशकों ने यूपी सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की,और राज्य में निवेश के अवसरों के साथ-साथ सीएम योगी की नई नीतियों के तहत उपलब्ध राहत और छूट के बारे में जानकारी दी।

अगले महीने लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath द्वारा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में विभिन्न शहरों में रोड शो का आयोजन किया गया है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया,19 परियोजनाएं उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के 32,000 युवाओं के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा करेंगी। बयान में दावा किया गया है, कि कई अन्य निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में हजारों करोड़ रुपये निवेश करने की इच्छा जताई है।

एमओयू को निवेश में तब्दील किया जाएगा और आगे की औपचारिकताएं जीआईएस 2023 में निवेशक की भागीदारी के दौरान पूरी की जाएंगी। अभियानों को अंजाम देने वाली योगी टीम में कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य Cabinet Minister Baby Rani Maurya, राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना Minister of State Arun Kumar Saxena और दयाशंकर मिश्रा Dayashankar Mishra भी शामिल थे। और मुख्यमंत्री के सलाहकार जीएन सिंह GN Singh।

यूपी का हैदराबाद से पुराना रिश्ता है। 1916 में निजाम ने बीएचयू BHU की स्थापना के लिए एक लाख रुपये दिए थे। इसलिए हम दोनों राज्यों से इस रिश्ते को बनाए रखने और निवेशकों को आमंत्रित करने यहां आए हैं। यहां से मिली प्रतिक्रिया उत्साहजनक थी। जबकि तेलंगाना ने औद्योगिक क्षेत्र में बहुत विकास किया है। यूपी भी बदलाव के दौर से गुजर रहा है। यूपी में जो सुधार और बदलाव हुए हैं, वे निवेशकों के लिए सुरक्षित और आशाजनक हैं। हम तेलंगाना से यूपी में निवेशकों का स्वागत करते हैं। डिप्टी सीएम ब्रजेश ने कहा पाठक। 19 एमओयू में 12 का मूल्य 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक था, जबकि 6 का मूल्य 1000 करोड़ रुपये या उससे अधिक था।

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड Megha Engineering & Infrastructure Limited ने 4 श्रेणियों में 15,500 करोड़ रुपये के उच्चतम सौदे पर हस्ताक्षर किए। 10,000 करोड़ रुपये का पहला निवेश इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में होगा जबकि 2,000 करोड़ रुपये एक पूर्ण फार्मा सिटी विकसित करने पर खर्च किए जाएंगे। कंपनी मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में 1500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिसके तहत मेडिकल उपकरण बनाए जाएंगे। और 2000 करोड़ रुपये ईवी मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में।

यह अनुमान लगाया गया था। कि निवेश राज्य में 10,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।