News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

UltraTech Cement ने अगले तीन साल में 32400 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

153
UltraTech Cement ने अगले तीन साल में 32400 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई
03 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला ग्रुप की सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड UltraTech Cement Limited ने कहा कि वह छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में दो नई ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट्स शुरू करेगी, जिसकी कुल क्षमता 151.6 मिलियन टन प्रति वर्ष तक पहुंच जाएगी। कंपनी ने कहा कि वह अगले तीन वर्षों में अपने पूंजीगत व्यय के लिए 32,400 करोड़ का निवेश करेगी।

अल्ट्राटेक ने पहले अपनी सीमेंट विनिर्माण क्षमता को 200 मिलियन टन प्रति वर्ष के करीब ले जाने की योजना बताई थी।

“आदित्य बिड़ला ग्रुप के सीमेंट व्यवसाय को 100 एमटीपीए की क्षमता तक पहुंचने में 36 साल लग गए। और अल्ट्राटेक ने बाद में लगभग 32,000 करोड़ के निवेश के साथ 5 साल से भी कम समय में अगला 50 एमटीपीए जोड़ा है, ”कंपनी ने कहा।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Kumar Mangalam Birla Chairman Aditya Birla Group ने कहा "इस महत्वपूर्ण कदम तक पहुंचना वैश्विक मंच पर भारत की उन्नति का प्रतीक है, और भारतीय निगमों की गतिशीलता और पैमाने को दर्शाता है। अल्ट्राटेक एक राष्ट्रीय चैंपियन के रूप में भारत के विकास को प्रवर्तक है"।

5.4 एमटीपीए क्षमता जोड़ने वाले दो प्लांट के अलावा सीमेंट कंपनी ने पिछले 12 महीनों में अपनी मात्रा 18.7 एमटीपीए तक बढ़ा दी है। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि 35.5 एमटीपीए का चल रहा विस्तार 16 स्थानों पर सक्रिय रूप से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह केसोराम सीमेंट के प्रस्तावित अधिग्रहण को भी बंद करने की प्रक्रिया में है।

अल्ट्राटेक सीमेंट के प्रबंध निदेशक के सी झंवर K C Jhanwar Managing Director of UltraTech Cement ने कहा "यह उपलब्धि अल्ट्राटेक की परिवर्तनकारी विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत का मजबूत विकास पथ सीमेंट क्षेत्र को दीर्घकालिक विकास के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। भारत की अग्रणी सीमेंट और रेडी-मिक्स-कंक्रीट कंपनी के रूप में अल्ट्राटेक देश की रोमांचक विकास यात्रा में सहयोग देने के लिए अच्छी स्थिति में है।"

आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी इस क्षेत्र में मार्केट लीडर है, नए निवेश से इसे और आगे बढ़ने की उम्मीद है। 7.9 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ अल्ट्राटेक चीन के बाहर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है, जिसकी कुल ग्रे सीमेंट क्षमता 146.2 एमटीपीए है।

एसीसी क्षमता के साथ अंबुजा सीमेंट 77.4 एमटीपीए की क्षमता के साथ भारत में दूसरे स्थान पर है। अडाणी प्रवर्तित अंबुजा सीमेंट की योजना 2028 तक अपनी क्षमता दोगुनी कर 140 एमटीपीए करने की है।

इस साल की शुरुआत में अल्ट्राटेक सीमेंट ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान 1,777 करोड़ का कर पश्चात अपना अब तक का सबसे अधिक तिमाही लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 68% की वृद्धि थी।

अल्ट्राटेक ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में अपनी समेकित शुद्ध बिक्री में साल-दर-साल 7.8% की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले साल की समान तिमाही में 15,299 करोड़ से बढ़कर 16,487 करोड़ हो गई।

तिमाही के दौरान कंपनी की ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले समेकित आय 3,395 करोड़ रही, जो 19% के परिचालन लाभ मार्जिन के साथ पिछले वर्ष की तुलना में 38% अधिक है।

कंपनी ने अपनी वित्तीय स्थिति में सकारात्मक वृद्धि का श्रेय सीमेंट की मांग, बेहतर दक्षता के साथ-साथ कम ईंधन और कच्चे माल की लागत को दिया।