News In Brief World News
News In Brief World News

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 6 देशों में अपने राजदूतों को किया बर्खास्त

Share Us

322
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 6 देशों में अपने राजदूतों को किया बर्खास्त
11 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

रूस-यूक्रेन युद्ध Russo-Ukraine War के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति President of Ukraine वलोडिमिर ज़ेलेंस्की Volodymyr Zelensky ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने जर्मनी Germany भारत India चेक गणराज्य Czech Republic नॉर्वे और हंगरी  Norway and Hungary में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है। आदेश में इस कार्रवाई की कोई वजह नहीं बताई गई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी आदेश के तहत उन्होंने जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत एंड्री मेलनिक Ambassadors of Ukraine Andrey Melnik  को बर्खास्त कर दिया है। 

इसके साथ-साथ ज़ेलेंस्की ने हंगरी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और भारत में यूक्रेन के राजदूतों को भी निकाल दिया है। ज़ेलेंस्की ने साथ ही अपने राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता Gathering international support and military aid जुटाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन 24 फरवरी से रूस के द्वारा किए गए आक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहा है। 

आपको बता दे कि, जर्मनी के साथ यूक्रेन के संबंध को लेकर मामला संवेदनशील रहा है। जर्मनी रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर बहुत अधिक निर्भर है। ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा जर्मनी Germany में यूक्रेन के राजदूत एंड्री मेलनिक Andriy Melnyk को निकालना बड़ा कदम माना जा रहा है।