News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelensky ने देश के सुरक्षा प्रमुख को पद से हटाया

Share Us

430
यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelensky ने देश के सुरक्षा प्रमुख को पद से हटाया
18 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

यूक्रेन के राष्ट्रपति President of Ukraine वोलोदिमिर जेलेंस्की Volodymyr Zelensky ने देश की एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा रूस के साथ सहयोग करने के दर्जनों मामलों का हवाला देते हुए दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। जेलेंस्की ने देश की घरेलू सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख Head of the Domestic Security Agency इवान बाकानोव Ivan Bakanov और देश के प्रॉसिक्यूटर जनरल इरीना वेनेडिक्टोवा Prosecutor General Irina Venediktova को बर्खास्त कर दिया है। अपने इस फैसले को लेकर जेलेंस्की ने कहा कि दोनों अधिकारी अपने कामों को ठीक ढंग से कर पाने में असक्षम थे। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों जेलेंस्की ने भारत में यूक्रेन के राजदूत Ambassador of Ukraine to India समेत कई अन्य विदेशी दूतों को बर्खास्त कर दिया था। उन्होंने जर्मनी, चेक गणराज्य, नार्वे, भारत, बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की थी। गौरतलब है कि रूस ने इस साल फरवरी के अंतिम सप्ताह में यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान Military Operations शुरू किया था, जिसके चलते यूक्रेन समेत विश्व के कई देशों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

इससे पहले भारत ने आपरेशन गंगा Operation Ganga के तहत अपने 22,500 नागरिकों की यूक्रेन से सुरक्षित निकाला था। इनमें अधिकांश छात्र थे, जो यूक्रेन के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे थे। भारत ने यूक्रेन संघर्ष के बीच कूटनीति के लिए अपना रुख दोहराते हुए कहा है कि मानवीय उपायों का राजनीतिकरण ऐसे समय में नहीं किया जाना चाहिए।