UK inflation: ब्रिटेन में महंगाई 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

Share Us

556
UK inflation: ब्रिटेन में महंगाई 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची
20 Oct 2022
min read

News Synopsis

UK inflation: मौजूदा वक्त में दुनिया में कई देश महंगाई inflation से जूझ रहे हैं। इसी में ब्रिटेन UK भी शामिल है। ब्रिटेन में खाद्य उत्पादों की कीमत food product prices बढ़ने से सितंबर में मुद्रास्फीति 40 साल के उच्च स्तर 10.1 फीसदी पर पहुंच गई है। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय UK national statistical office ने बुधवार को सितंबर के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक consumer price index आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े inflation data जारी करते हुए कहा कि इस महीने में सूचकांक 10.1 प्रतिशत उछल गया। अगस्त में मुद्रास्फीति में 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। मुद्रास्फीति के नए आंकड़ों से पता चलता है कि ब्रिटेन में मुद्रास्फीति वर्ष 1982 के शुरुआती समय के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

इस दौरान जुलाई 2022 में भी मुद्रास्फीति ने इस स्तर को छुआ था। सांख्यिकीय कार्यालय statistical office ने कहा कि सितंबर में मुद्रास्फीति की तीव्र वृद्धि में खाद्य उत्पादों food products का बड़ा योगदान रहा है। इस दौरान खाद्य मुद्रास्फीति एक साल पहले की तुलना में 14.5 प्रतिशत तक बढ़ गई। यह 1980 के बाद की सर्वाधिक खाद्य मुद्रास्फीति है। मुद्रास्फीति के इस उच्च स्तर को देखते हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड bank of England की तरफ से नीतिगत ब्याज दर policy interest rate में एक बार फिर बढ़ोतरी किए जाने की आशंका बढ़ गई है।

ब्रिटिश केंद्रीय बैंक british central bank मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत तक लाने की कोशिशों में लगा हुआ है लेकिन इसमें अभी तक उसे नाकामी का ही सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही नए वित्त मंत्री जेरमी हंट new finance minister jeremy hunt के लिए भी वित्तीय स्थिरता की बहाली अधिक चुनौतीपूर्ण बन जाएगी। पिछले हफ्ते ही कार्यभार संभालने वाले हंट ने कहा है कि सरकार कमजोर लोगों को मदद पहुंचाने को प्राथमिकता देगी।