facebook-pixel

उज्ज्वला योजना, रोशन करेगा महिलाओं की दुनिया

Share Us

833
उज्ज्वला योजना, रोशन करेगा महिलाओं की दुनिया
03 Feb 2023
8 min read

Podcast

News Synopsis

Latest Updated on 03 February 2023

देश में मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं के लिए सरकार कुछ खास कर रही है। महिलाओं के स्वास्थ्य की इस समस्या को गंभीरता से लिया जा रहा है। और सरकार उनकी मदद के लिए एक विशेष योजना उपलब्ध करा रही है।

उज्जवला योजना भारत में महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर Free Cooking Gas Cylinder प्रदान करती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको पहले आवेदन Application करना होगा। यह एपिसोड उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की व्याख्या करता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए पंजीकरण Registration करने के लिए आपको बस आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा। ऐसा करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

ऐप का उपयोग करने के लिए आपको वेबसाइट Website पर जाना होगा, और एप्लिकेशन के विकल्प का चयन करना होगा। ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स Dialog Boxes खुलेगा। आपको वह वितरक चुनना होगा, जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। इंडेन Indane, एचपी HP, भारत गैस Bharat Gas और उसके बाद आप उनका विकल्प चुन सकते हैं।

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। उन्हें अपलोड करने से पहले सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही है।

अगर आप गैस कनेक्शन Gas Connection के लिए आवेदन करते हैं। और कोई गलती नहीं है, तो आपको नया कनेक्शन दिया जाएगा। यह कार्यक्रम केवल महिलाओं के लिए उपलब्ध है। इसलिए यदि आप एक चाहते हैं, तो आवेदन करना सुनिश्चित करें।

Last Updated on 10 August 2021

उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana की अगली किश्त को लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब उन महिलाओं को भी एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जाएगा, जिन्हें पहले चरण में चिन्हित नहीं किया गया था। उज्जवला योजना 2.0 के तहत कम आय वाले लोगों को भी मुफ्त में एलीपीजी कनेक्शन की सुविधा मिलेगी। ऑनलाइन एलपीजी बुकिंग Online LPG Booking की सुविधा मिलने से प्राप्तकर्ताओं को इसका आवेदन करने में सुविधा और आसानी होगी। इसके साथ ही पहली बार डिपॉजिट फ्री सुविधा Deposit Free Facility, भरा गैस सिलेंडर और इसके साथ एक मुफ्त गैस चूल्हा Gas Stove मिलने से महिलाओं को गैस चूल्हे के लिए भी नहीं सोचना पड़ेगा। कई गैस एजेंसियों का चयन करने के चयन से भी लोग अब अपनी पसन्द के एजेंसी से गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। यह कदम महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण देने के साथ ही अर्थिक रूप से भी मदद प्रदान करेगा। मिट्टी के चूल्हे पर भोजन बनाने के कारण उसके धुएं से अक्सर अस्थमा Asthma जैसी कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही ईंधन की खपत के लिए भी सोचना पड़ता था। इस स्कीम से महिलाओं को केवल भोजन के व्यवस्था के बारे में सोचना पड़ेगा ना कि ईंधन के बारे में भी। मिट्टी के चूल्हे पर भोजन बनाने से वातावरण के प्रदूषित होने का भी खतरा रहता है, जिससे अब कम किया जा सकता है। इस कदम से महिलाएं अब खुद को, घर को और वातावरण को सुरक्षित और स्वस्थ रखने का काम एक साथ करेंगी।      

TWN Special