ट्विटर पर यूजर्स और संघीय नियामकों को धोखा देने का आरोप, जानें डिटेल्स

Share Us

386
ट्विटर पर यूजर्स और संघीय नियामकों को धोखा देने का आरोप, जानें डिटेल्स
24 Aug 2022
min read

News Synopsis

फेमस सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर Twitter पर यूजर्स और संघीय नियामकों Users and Federal Regulators को धोखा देने का आरोप लगाया गया है। अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन US Securities and Exchange Commission को दी गई शिकायत में कहा गया है कि ट्विटर ने लोगों के निजी डेटा की सुरक्षा Protecting Personal Data को लेकर गलत जानकारी मुहैया कराई है। गौर करने वाली बात ये है कि ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख पीटर जाटको Former Security Chief Peter Jatko ने व्हिसलब्लोअर Whistleblower के तौर पर गवाही देते हुए दावा किया है कि ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद ऑटोमेटेड बॉट्स Automated Bots की गिनती भी कम आंकी है।

माना जा रहा है कि जाटको के इस दावे से एलन मस्क Elon Musk को काफी फायदा पहुंच सकता है, क्योंकि एलन मस्क ने ट्विटर पर बॉट्स को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। सीएनएन ने जाटको के खुलासे के हवाले से ट्विटर पर लापरवाही, जनाबूझकर अज्ञानता का आरोप लगाया है और इसे राष्ट्रीय सुरक्षा और लोकतंत्र National Security and Democracy के लिए खतरा होने का आरोप लगाया। जाटको को इस साल की शुरुआत में खराब प्रदर्शन के लिए नौकरी से निकाल दिया गया था।

जाटको ने अप्रचलित सर्वरों Obsolete Servers, कंप्यूटर हमलों Computer Attacks के लिए असुरक्षित सॉफ्टवेयर और हैकिंग Software and Hacking प्रयासों की संख्या को छिपाने की मांग करने वाले अधिकारियों (अमेरिकी अधिकारियों और कंपनी का निदेशक मंडल)  को चेतावनी दी है। रिपोर्ट की मानें तो, हैकर से कार्यकारी बने जाटको, जिन्हें मुजे निकनेम Muze Nickname से भी जाना जाता है, ने दावा किया कि ट्विटर स्पैम और बॉट्स से लड़ने के बजाय अपने यूजर्स बेस को बढ़ाने को प्राथमिकता देता है।