facebook-pixel
News In Brief Agriculture

भारत से इस देश ने मांगा 50,000 टन गेहूं

News In Brief Agriculture

भारत से इस देश ने मांगा 50,000 टन गेहूं

this-country-asked-for-50000-tonnes-of-wheat-from-india

News Synopsis

दुनिया भर Worldwide में भारत India के कृषि उपज Agriculture produce की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी बीच किसानों Farmers के लिए एक अच्छी खबर आई है। पहली बार तुर्की Turkey ने भारत से 50000 टन गेहूं मांगा है। भारत से गेहूं आयात करने वाले देशों में अब मिश्र Egypt के साथ तुर्की भी शामिल हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मांग के बाद देश में गेहूं के भाव Wheat prices में और तेजी आ सकती है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में भारत में गेहूं के दाम 15 फ़ीसदी तक बढ़ चुके हैं। रूस Russia और यूक्रेन Ukraine के बीच जारी युद्ध War की वजह से यूक्रेन से कृषि उपज का निर्यात प्रभावित हुआ है और इस वजह से विश्व बाजार Global market में भारत के गेहूं की मांग बढ़ गई है।

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन संकट की वजह से दुनिया भर में गेहूं की आपूर्ति बड़े स्तर पर प्रभावित हुई है और इस वजह से निजी व्यापारी Private trader अंतरराष्ट्रीय बाजार International market में मांग बढ़ने के आसार को देखते हुए जमकर गेहूं की खरीदारी कर रहे हैं। इस साल मार्च में देश में पड़ी भीषण गर्मी की वजह से गेहूं की उपज पर असर पड़ने की आशंका है, इस वजह से भी गेहूं के भाव  में तेजी आई है।



Related Post




Newsletter

Read and Subscribe