facebook-pixel
News In Brief World News

ये हैं विश्व के सबसे महंगे पासपोर्ट देश

News In Brief World News

ये हैं विश्व के सबसे महंगे पासपोर्ट देश

these-are-the-worlds-most-expensive-passport-countries

News Synopsis

विश्व World में कहीं भी जाने के लिए आपको एक दस्तावेज चाहिए होता है और उस दस्तावेज का नाम है पासपोर्ट। क्या आप जानते हैं कि कौन से देश का पासपोर्ट सबसे महंगा होता है, तो चलिए आपको बताते है विश्व के सबसे महंगें पासपोर्ट के बारे में। इस कड़ी में सबसे पहला नाम ​​लेबनान Lebanon का है। लेबनान में रहने वालों के लिए पासपोर्ट रिन्यू Passport Renewal कराने की कॉस्ट लगभग 795 डॉलर है। भारतीय करेंसी में यह करीब 61342 रुपये होती है।

दूसरे स्थान पर सीरिया Syria है। सीरियाई नागरिकों को नए पासपोर्ट के लिए 300 डॉलर यानी लगभग 23148 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।  इसी कड़ी में अगला नाम ​क्यूबा Cuba का है, जहाँ नए पासपोर्ट के लिए लगभग 105 डॉलर और पासपोर्ट के रिन्युअल के लिए अतिरिक्त 21 डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर हम बात ऑस्ट्रेलियाई पासपोर्ट Australian Passport की करते हैं तो इसे रिन्यू कराने के लिए वहां के नागरिकों को 220 डॉलर यानी करीब 16981 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

विदेश में रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के लिए ओवरसीज प्रोसेसिंग सरचार्ज Processing Surcharge भी रहता है। इस कड़ी में आखिरी नाम स्विट्जरलैंडन Switzerland का है। जहाँ पर पासपोर्ट बनवाने की कीमत लगभग 150 डॉलर Dollar यानी करीब 11578 रुपये है।



Related Post




Newsletter

Read and Subscribe