यात्रियों की निजी जानकारी लीक होने से हड़कंप, कंपनी ने दी सूचना

Share Us

346
यात्रियों की निजी जानकारी लीक होने से हड़कंप, कंपनी ने दी सूचना
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

अभी हाल ही में शुरू की गई प्राइवेट एयरलाइन कंपनी Private Airline Company आकासा एयर Akasa Air से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। कंपनी ने जानकारी दी है कि यात्रियों की निजी जानकारी Personal Information लीक हो गई है। यात्रियों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम  Name, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस Mobile Number and Email Address लीक हो गए हैं। इस लीक की जानकारी खुद कंपनी ने मुहैया कराई है। कंपनी के मुताबिक, लॉगिन और साइन-अप सर्विसेज Login and Sign-up Services में कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी Technical Fault के चलते ये डिटेल अनाधिकृत व्यक्तियों Unauthorized Persons के लिए उपलब्ध हो गई है। गौर करने वाली बात ये है कि 7 अगस्त को ही कंपनी ने विमान का परिचालन शुरू किया है।

एयरलाइन कंपनी ने खुद ही इस गड़बड़ी की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा कि उन्होंने सरकार और इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम Government and Indian Computer Emergency Response Team (CERTIn) को भी इस डाटा लीक के बारें में जानकारी दी है। इसके अलावा कंपनी ने व्यक्तिगत जानकारी लीक होने की गड़बड़ी के लिए ग्राहकों से माफी मांगी है और अपनी बेवसाइट पर टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों को भी इस डाटा लीक Data Leak के बारे मे जानकारी दी है।

कंपनी ने आगे कहा है कि 25 अगस्त को हमारी लॉगिन और साइन-अप सर्विसेज में कुछ अस्थायी तकनीकी एरर देखा गया था। जिसके बाद कंपनी में रजिस्टर्ड यूजर की जानकारी जैसे नाम, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस अनाधिकृत व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हो गए थे। हालांकि एयरलाइन ने साफ किया है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रियों की यात्रा और पेमेंट संबंधी जानकारी सूचना उजागर नहीं हुई है।