टेस्ला की कारें जल्द होंगी भारत में लॉन्च

Share Us

1450
टेस्ला की कारें जल्द होंगी भारत में लॉन्च
01 Feb 2023
8 min read

News Synopsis

Latest Updated on 01 February 2023

टेस्ला Tesla की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी इस कार को नए साल में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। लॉन्च की तारीख अभी तय नहीं की गई है। इस बीच टेस्ला दिल्ली Delhi, मुंबई Mumbai और बेंगलुरु Bangalore में डीलरशिप Dealership तैयार करने में जुटी है।

अमेरिकी कार कंपनी टेस्ला जल्द ही भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च Electric Car Launch करने जा रही है, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। कि टेस्टिंग के दौरान बहुत सारी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों को देखा गया है। कि भारत सरकार ने उनके लॉन्च को मंजूरी दे दी है। अब तक टेस्ला को सात इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च के लिए मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क Import Duty कम करने के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रही है, जिससे वे भारत India में और महंगी हो जाएंगी। टेस्ला फिलहाल भारत में कंप्लीटली बिल्ट-अप यूनिट्स Completely Built-up Units ही लाती है, इसलिए आयात शुल्क कम होने पर इसकी कारों की कीमत बढ़ जाएगी।

टेस्ला भारत में मॉडल 3 नामक एक इलेक्ट्रिक कार बेचने की योजना बना रही है। यह उनके अन्य मॉडलों की तुलना में कम लागत वाली कार है। और इसकी कुछ अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में लंबी रेंज है। टेस्ला भारत में मॉडल 3 का परीक्षण कर रहा है, इसलिए हमें अभी तक यह नहीं पता है कि इसकी क्या विशेषताएं या कीमतें होंगी।

Last Updated on 31 August 2021

इस बात में कोई शक नहीं है कि एलन मस्क को दुनिया भर में उनके विज़न, अथक, परिश्रम और दुनिया को एक अलग नजरिए से देखने के लिए काफी पसंद किया जाता है। अरे! टेस्ला को कैसे भूल गए। दुनिया भर में टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए काफी मशहूर है और यही कारण है कि टेस्ला के फैन क्लब के पोस्ट के कमेंट्स में आपको ढेरों ऐसे कमेंट्स मिलेंगे कि भारत में टेस्ला अपनी कार कब लॉन्च करेगी। आपको बता दें कि भारत में टेस्ला जल्द ही अपनी कार लॉन्च करेगी। भारत सरकार ने अभी टेस्ला कंपनी के 4 मॉडल्स को मंजूरी दी है। अभी कुछ ही दिन पहले की बात है जब टेस्ला ने अपने इंटरफेस में हिंदी को जोड़ा था और लोगों ने अंदाजा लगाना शुरू कर दिया था कि टेस्ला जल्द ही अपनी कार भारत में लॉन्च करेगी और यह अंदाजा बिलकुल सही साबित हुआ है। टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें भारतीय सड़कों के अनुकूल हैं लेकिन दिक्कत यह है कि टेस्ला की कारें काफी महंगी होती हैं और भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बजाय लोग सामान्य कार खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। टेस्ला ने भारत की सोना कॉमस्टार Sona Comstar, संधार टेक्नोलॉजी Sandhar Technology और भारत फोर्ज Bharat Forge जैसी कंपनियों से बात की है। भारत में दूसरे देशों की तुलना में आयात शुल्क ज्यादा लगता है इसीलिए टेस्ला आयात शुल्क में कटौती के लिए कह रही है।

TWN In-Focus