News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीसीएस ने पर्यावरणीय प्रभाव को मापने के लिए उत्पाद जीवन चक्र प्रोफाइलर लॉन्च किया

Share Us

369
टीसीएस ने पर्यावरणीय प्रभाव को मापने के लिए उत्पाद जीवन चक्र प्रोफाइलर लॉन्च किया
18 Sep 2023
min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने टीसीएस उत्पाद जीवन चक्र प्रोफाइलर और एक अभिनव जीवन चक्र मूल्यांकन (एलसीए) उपकरण लॉन्च किया है, जो उत्पाद लाइनों में पर्यावरणीय प्रभावों की गणना करके उत्पाद एलसीए के लिए एक स्केलेबल और गतिशील दृष्टिकोण प्रदान करता है।

दुनिया भर के व्यवसाय अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को डीकार्बोनाइज़ करके अपने कार्बन पदचिह्न को कम करके और सर्कुलर बिजनेस मॉडल Circular Business Model का निर्माण करके अपनी स्थिरता को बढ़ाना चाह रहे हैं। उनके द्वारा निर्मित या खरीदे गए उत्पादों के जीवनकाल के पर्यावरणीय प्रभाव का मापन उनकी स्थिरता रणनीतियों का मूल है। इसके अलावा जीवन चक्र मूल्यांकन के माध्यम से निर्धारित किसी भी उत्पाद का पर्यावरणीय प्रभाव, पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारों के खरीद निर्णयों को प्रभावित करता है, जिससे मजबूत और स्केलेबल एलसीए टूल की आवश्यकता पैदा होती है।

टीसीएस उत्पाद जीवन चक्र प्रोफाइलर TCS Product Life Cycle Profiler एक विशिष्ट विनिर्माण सुविधा से उत्पन्न होने वाले सभी उत्पादों के लिए एक साथ एलसीए को सक्षम बनाता है, और सामग्री, परिवहन, आपूर्तिकर्ताओं, ऊर्जा खपत और प्रक्रियाओं से प्रभाव का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है। यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से परे, मानव विषाक्तता और पानी के उपयोग से लेकर ओजोन रिक्तीकरण और कण पदार्थ तक, कई आयामों में पर्यावरणीय प्रभाव की गणना करता है, और संगठन को संभावित परिवर्तनों के प्रति सचेत करने के लिए प्रभाव हॉटस्पॉट पर प्रकाश डालता है। परिणामस्वरूप कंपनियां कम प्रभाव, परिपत्र उत्पाद रणनीतियों और लीड डीकार्बोनाइजेशन मार्गों को तैयार करने के लिए परिदृश्य सिमुलेशन चला सकती हैं।

Pré सस्टेनेबिलिटी के सहयोग से बनाया गया समाधान, पारंपरिक LCA सिस्टम से जुड़ी चुनौतियों को समाप्त करता है, जैसे कि कठिन डेटा प्रबंधन, उत्पाद दृष्टिकोण द्वारा एक गैर-स्केलेबल उत्पाद और प्रभाव परिदृश्यों या अनुशंसित कार्यों में कोई अंतर्दृष्टि के बिना स्थिर पॉइंट-इन-टाइम रिपोर्ट।

टीसीएस प्राथमिक उद्यम डेटा को एकीकृत करने और उत्पाद एलसीए को गतिशील रूप से और बड़े पैमाने पर चलाने के लिए गतिविधि-आधारित पदचिह्न एल्गोरिदम चलाने के लिए डेटा प्रबंधन, विश्लेषण और डिजिटल प्रौद्योगिकियों में अपनी वर्षों की विशेषज्ञता लाता है, जो उत्पाद मूल्य श्रृंखलाओं में पर्यावरणीय प्रभावों में कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त टूल ओपन-सोर्स प्रौद्योगिकियों और क्लाउड-अज्ञेयवादी आर्किटेक्चर पर आधारित है, इसलिए इसे विभिन्न क्लाउड प्लेटफार्मों पर आसानी से तैनात किया जा सकता है।

टीसीएस के रणनीतिक क्षमता समूह के वैश्विक प्रमुख सुरंजन चटर्जी Suranjan Chatterjee Global Head of TCS Strategic Capabilities Group ने कहा "टीसीएस उत्पाद जीवन चक्र प्रोफाइलर हमारे ग्राहकों को उनके उत्पाद मूल्य श्रृंखला को अधिक टिकाऊ बनाने और उनके जलवायु लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक परिवर्तनों की पहचान करने में मदद करेगा।" यह अद्वितीय बारीक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जो कंपनियों को सटीक और कार्रवाई योग्य हस्तक्षेप टचप्वाइंट की पहचान करने में सक्षम बनाता है। इसका मतलब आपूर्तिकर्ता में बदलाव या कम कार्बन अर्थव्यवस्था के साथ बेहतर ढंग से संरेखित एक पूरी नई उत्पाद श्रृंखला को प्रोत्साहन देना हो सकता है।

प्री सस्टेनेबिलिटी के प्रबंध निदेशक और सीईओ एरिक मिरास Eric Miras Managing Director and CEO of Pre Sustainability ने कहा "टीसीएस के साथ हमारी साझेदारी ग्राहकों के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादों के लिए विश्वसनीय और पारदर्शी पर्यावरणीय पदचिह्न जानकारी की आवश्यकता को पूरा करती है। यह एलसीए के क्षेत्र में पीआरई की विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के माध्यम से नवाचार और परिवर्तन करने की टीसीएस की क्षमता को एक साथ लाता है।"

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा है, टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 614,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है। अधिक जानकारी के लिए www.tcs.com पर जाएँ।