News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Tiago EV: टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च, जानें कीमत और रेंज 

Share Us

1020
Tata Tiago EV: टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च, जानें कीमत और रेंज 
29 Sep 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज कंपनी Tata Motors ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Tata Tiago को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया है। इलेक्ट्रिक वाहन Tata Tiago EV का आधिकारिक तौर बुधवार को देश में 8.49 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया। कंपनी ने एलान किया है कि यह कार की इंट्रोडक्ट्री कीमत Car introductory price है और सिर्फ पहले 10 हजार बुकिंग के लिए मान्य है। यानी भविष्य में टाटा टियागो ईवी की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। नेक्सन ईवी Nexon EV, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी Nexon EV Max and Tigor EV के बाद टाटा मोटर्स का यह चौथा ईवी मॉडल है।

लेकिन इन तीनों मॉडलों से अलग, टियागो ईवी को एक ऐसा मॉडल माना जा रहा है जो बैटरी से चलने वाली मोबिलिटी तकनीक को आम लोगों तक ले जाएगा। टाटा मोटर्स ने कहा है कि टियागो ईवी के लिए बुकिंग 10 अक्तूबर से शुरू होगी और यह कीमत सिर्फ पहली 10,000 बुकिंग के लिए मान्य है। टियागो ईवी की डिलीवरी अगले साल जनवरी से शुरू होगी। इसके अलावा, पहले 10,000 बुकिंग में से 2,000 टाटा ईवी यात्री वाहनों के मौजूदा ग्राहकों के लिए आरक्षित हैं। Tiago EV द्वारा 24 kWh यूनिट बैटरी के साथ पेश की गई रेंज लगभग 315 किमी है। जबकि Tiago EV 19.2 kWh बैटरी के साथ 250 किमी तक चल सकती है। ड्राइविंग रेंज Driving range के ये आंकड़े टेस्टिंग परिस्थिति Testing conditions के हैं।

अगर स्पीड  की बात करें तो, Tiago EV कंपनी के Ziptron हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर High-voltage architecture पर आधारित है जो एक परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर Permanent magnet synchronous electric motor का इस्तेमाल करती है। यह कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें दो ड्राइव मोड मिलते हैं।