News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

टाटा के स्वामित्व वाली रैलिस इंडिया ने NAYAZINC™ उर्वरक लॉन्च किया

Share Us

640
टाटा के स्वामित्व वाली रैलिस इंडिया ने NAYAZINC™ उर्वरक लॉन्च किया
13 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

रैलिस इंडिया लिमिटेड Rallis India Limited एक टाटा उद्यम और भारतीय कृषि इनपुट उद्योग में एक अग्रणी खिलाड़ी NAYAZINC™ के साथ कृषि पद्धतियों को मजबूत कर रहा है, जो मिट्टी में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया एक अद्वितीय पेटेंट जिंक उर्वरक है। यह नवाचार विभिन्न फसलों, मिट्टी और कृषि-जलवायु स्थितियों में कृषि पद्धतियों को बदल रहा है, जिससे किसानों को जिंक सल्फेट का अत्यधिक कुशल विकल्प उपलब्ध हो रहा है।

NAYAZINC™ गुणवत्ता के उच्च मानकों के साथ पूरी तरह से एफसीओ-अनुपालक उत्पाद है, और भारतीय कृषि के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में जिंक सल्फेट को प्रतिस्थापित करने की इच्छा रखता है। और 16 प्रतिशत जिंक के साथ यह जिंक सल्फेट की तुलना में जिंक के लगभग दसवें हिस्से पर पौधों को इष्टतम जिंक पोषण प्रदान करता है। अपनी सामग्री में 9 प्रतिशत मैग्नीशियम के साथ NAYAZINC™ प्रारंभिक विकास चरण के दौरान प्रकाश संश्लेषण को बढ़ावा देता है। NAYAZINC™ विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए उपयुक्त एक अभिनव समाधान प्रदान करता है, धान, गेहूँ, मक्का, गन्ना, दालें, तिलहन, सब्जियाँ, कपास, ज्वार, सरसों, मूंगफली और सोयाबीन।

रैलिस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजीव लाल Sanjiv Lal Managing Director of Rallis India Limited ने कहा NAYAZINC™ हमारे मिशन "विज्ञान के माध्यम से किसानों की सेवा" को प्राप्त करने के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है। 45 प्रतिशत से अधिक भारतीय मिट्टी में पौधों के लिए उपलब्ध जिंक की कमी है, NAYAZINC™ उत्पादकता बढ़ाने और स्थिरता में सुधार करने के लिए एक अभिनव समाधान है। पौधों में जिंक पोषण का एक मजबूत असर होता है, बहुत कुछ मनुष्यों, विशेषकर शिशुओं और बच्चों में जिंक पोषण की तरह। इस उत्पाद में हमारे निवेश का उद्देश्य स्वस्थ मिट्टी के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करना, स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वस्थ भोजन का उत्पादन करना है।

रैलिस इंडिया लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी एस.नागराजन S.Nagarajan Chief Operating Officer of Rallis India Limited ने कहा मिट्टी में अवांछित प्रतिक्रियाओं से रोकने के लिए पॉलीफॉस्फेट श्रृंखला में नाजुक रूप से बंधे जिंक के सिद्धांतों पर निर्मित, यह अभिनव सूक्ष्म पोषक उर्वरक किसी भी फसल पोषक स्रोत के साथ सह-अनुप्रयोग की अनुमति देता है, और पारंपरिक जिंक सल्फेट की तुलना में यह कई बार उपयोग दक्षता में सुधार करने के लिए धीमी गति से निकलने वाले उर्वरक के रूप में कार्य करता है। NAYAZINC™ फसल पोषक तत्व अनुप्रयोग में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

रैलिस इंडिया लिमिटेड अपने आविष्कारी फसल पोषण समाधानों के माध्यम से कृषि पद्धतियों को उन्नत करने की इच्छा रखता है। अनुसंधान एवं विकास और व्यवसाय विकास के प्रति कंपनी की दृढ़ प्रतिबद्धता ने मौजूदा बाजारों में आशाजनक परिणाम दिए हैं, जिससे कृषि-इनपुट उद्योग में उसका नेतृत्व मजबूत हुआ है। कंपनी को विश्वास है कि NAYAZINC™ टिकाऊ कृषि पद्धतियों के एक नए युग की शुरुआत करेगा, जिससे निकट भविष्य में किसानों और पर्यावरण दोनों को लाभ होगा।

Rallis India के बारे में:

रैलिस इंडिया लिमिटेड टाटा केमिकल्स लिमिटेड की सहायक कंपनी है, और 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले टाटा समूह का हिस्सा है। यह भारत की अग्रणी कृषि विज्ञान कंपनियों में से एक है, जिसके पास भारतीय किसानों के लिए उत्पादों/समाधानों के सबसे व्यापक पोर्टफोलियो के साथ ग्रामीण बाजारों में सेवा देने का 75 वर्षों से अधिक का अनुभव है। रैलिस को भारतीय कृषि की गहरी समझ, किसानों के साथ निरंतर संपर्क, गुणवत्तापूर्ण कृषि-इनपुट, ब्रांडिंग और विपणन विशेषज्ञता के साथ-साथ बीज और फसल पोषण और फसल सुरक्षा में अपने मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो के लिए जाना जाता है, जो 7,000 के विशाल वितरण नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध है। पूरे भारत में डीलर और 1,00,000 से अधिक खुदरा विक्रेता। रैलिस का कई बहुराष्ट्रीय कृषि कंपनियों के साथ विपणन गठबंधन है। रैलिस अपनी विनिर्माण क्षमताओं और नई प्रक्रियाओं और फॉर्मूलेशन को विकसित करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है, इसलिए इसे प्रमुख वैश्विक निगमों द्वारा अनुबंध निर्माण के लिए एक पसंदीदा भागीदार माना जाता है।