News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने विस्ट्रॉन इंडिया में 100% हिस्सेदारी हासिल की

Share Us

342
टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने विस्ट्रॉन इंडिया में 100% हिस्सेदारी हासिल की
10 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा समूह ने एसएमएस इन्फोकॉम और विस्ट्रॉन हांगकांग लिमिटेड के साथ एक निश्चित शेयर खरीद पर समझौता करके एप्पल आपूर्ति श्रृंखला में अपनी उपस्थिति मजबूत कर ली है। यह समझौता विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग Wistron Infocom Manufacturing में 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी हासिल की, इसके साथ ही टाटा ग्रुप आईफोन असेंबल करने वाली सप्लाई चेन में शामिल होने वाली पहली घरेलू कंपनी बन जाएगी।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक डॉ. रणधीर ठाकुर Dr. Randhir Thakur CEO and Managing Director Tata Electronics ने कहा सरकारी समर्थन से समर्थित भारत के इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण सेवा उद्योग के आशाजनक प्रक्षेप पथ का हवाला देते हुए इस मील के पत्थर के महत्व पर जोर दिया।

27 अक्टूबर को की गई घोषणा में विस्ट्रॉन इंडिया Wistron India में संपूर्ण इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 125 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने की टाटा समूह की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया। यह रणनीतिक अधिग्रहण समूह को देश में अपनी विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने की स्थिति में रखता है। और शुरुआत में तमिलनाडु के होसुर में एक केसिंग सुविधा के माध्यम से iPhone आपूर्ति श्रृंखला में प्रवेश करने के बाद टाटा समूह ने भारत में अर्ध-तैयार iPhone SE मॉडल के साथ उत्पादन शुरू किया।

विस्ट्रॉन की इकाई के साथ टाटा समूह भारत में एंड-टू-एंड आईफोन असेंबली में बदलाव करेगा, जो फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन, लक्सशेयर और विस्ट्रॉन जैसे वैश्विक निर्माताओं की श्रेणी में शामिल होने वाली पहली भारतीय कंपनी के रूप में एक ऐतिहासिक उपलब्धि होगी।

Apple के विश्लेषक मिंग ची कुओ Apple Analyst Ming-Chi Kuo ने कहा कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन के साथ 2024 की दूसरी छमाही में iPhone 17 के लिए विनिर्माण प्रक्रिया शुरू कर देगा, जो कि Apple की अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने की रणनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण का संकेत है।

टाटा समूह और विस्ट्रॉन के बीच समझौता आधिकारिक तौर पर पिछले महीने के अंत में सामने आया और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for IT Rajiv Chandrashekhar ने टाटा समूह को विस्ट्रॉन की इकाई का संचालन संभालने के लिए बधाई दी थी।

ताइवानी फर्म विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड Wistron Infocom Manufacturing Pvt Ltd ने टाटा समूह द्वारा लगभग 125 मिलियन डॉलर में इसके अधिग्रहण की पुष्टि की थी।

भारत-असेंबल वेनिला आईफोन 15 और 15 प्लस मॉडल ने 22 सितंबर को देश में खुदरा बिक्री शुरू की, जो लॉन्च का दिन था। कि भारत निर्मित उपकरण दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध कराए गए हैं। ऐप्पल अपने अनुबंध निर्माताओं फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन के साथ भारत में आईफोन मॉडल असेंबल कर रहा है। कि ऐप्पल ने भारत में सर्च आईफोन असेंबलिंग का 7 फीसदी हिस्सा स्थानांतरित कर दिया है।

नए iPhone 15 और iPhone 15 Plus मॉडल का निर्माण Apple के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन की दक्षिणी भारतीय चेन्नई के पास उत्पादन इकाई द्वारा किया जा रहा है।