News In Brief Auto
News In Brief Auto

सर्वोटेक पावर 30 करोड़ के शुरुआती निवेश के साथ ईवी घटकों का निर्माण करेगी

Share Us

480
सर्वोटेक पावर 30 करोड़ के शुरुआती निवेश के साथ ईवी घटकों का निर्माण करेगी
29 Jul 2023
min read

News Synopsis

अग्रणी भारतीय विद्युत उपकरण निर्माता सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड Servotech Power Systems Limited ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) घटकों के उत्पादन में उद्यम करने की योजना की घोषणा की है। 30 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ कंपनी का लक्ष्य भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles in Indian Market की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

यह निर्णय सहायक सरकारी नीतियों और बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के कारण भारत में ईवी की तेजी से बढ़ती स्वीकार्यता के जवाब में लिया गया है। और देश का लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करना है, इसलिए विश्वसनीय और कुशल ईवी घटकों की तत्काल आवश्यकता है।

सर्वोटेक पावर विद्युत उपकरण निर्माण Servotech Power Electrical Equipment Manufacturing में अपनी विशेषज्ञता के साथ इस मांग को संबोधित करना और भारत के स्थायी गतिशीलता लक्ष्यों में योगदान करना है।

कंपनी की योजना शुरुआत में लिथियम-आयन बैटरी पैक, मोटर कंट्रोलर और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की है। ये घटक इलेक्ट्रिक वाहनों के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं, और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उनकी उपलब्धता उनके व्यापक अपनाने को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। सर्वोटेक पावर का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे और तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाना है।

30 करोड़ रुपये के निवेश का उपयोग अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने, उन्नत मशीनरी की खरीद और अनुसंधान एवं विकास क्षमताओं को विकसित करने के लिए किया जाएगा। दक्षता और उत्पादकता को अनुकूलित करने के लिए यह सुविधा स्वचालन और रोबोटिक्स से सुसज्जित होगी। कि उन्नत तकनीकों को अपनाने से वह ईवी उद्योग EV Industry की उभरती मांगों को पूरा करने और प्रतिस्पर्धी बढ़त बनाए रखने में सक्षम होगी।

कंपनी का लक्ष्य अपने ईवी घटकों को बढ़ावा देने के लिए अपने सुस्थापित वितरण नेटवर्क और ऑटोमोबाइल निर्माताओं के साथ साझेदारी का लाभ उठाना है। अग्रणी ईवी निर्माताओं के साथ सहयोग करके सर्वोटेक पावर ने विशिष्ट वाहन आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अनुकूलित समाधानों को सह-विकसित करने की योजना बनाई है।

ईवी कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट EV Component Manufacturing Segment में यह प्रवेश सर्वोटेक पावर की नवाचार और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करता है। इस उभरते उद्योग में कंपनी का निवेश न केवल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए सरकार के दबाव के अनुरूप है, बल्कि बाजार के रुझानों के अनुकूल होने और अपनी पेशकशों में विविधता लाने की उसकी इच्छा का भी प्रतीक है। ईवी घटक विनिर्माण क्षेत्र EV Component Manufacturing Sector में सर्वोटेक पावर के प्रवेश से रोजगार के अवसर पैदा होने और भारत की हरित अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान मिलने की उम्मीद है।

सर्वोटेक पावर का ईवी घटकों के निर्माण में 30 करोड़ रुपये का निवेश करने का निर्णय एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के निर्माण के लिए उसके दूरदर्शी दृष्टिकोण और समर्पण को दर्शाता है। अपनी विशेषज्ञता और गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अच्छी स्थिति में है।