News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Servotech को BPCL से 1800 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 120 करोड़ का ऑर्डर मिला

Share Us

204
Servotech को BPCL से 1800 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 120 करोड़ का ऑर्डर मिला
31 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

भारत में अग्रणी ईवी चार्जर निर्माता सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited से 1800 डीसी फास्ट ईवी चार्जर्स का बड़ा ऑर्डर मिला है। 120 करोड़ मूल्य की इस परियोजना में बीपीसीएल ई-ड्राइव प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में देश भर में विशेष रूप से प्रमुख शहरों में बीपीसीएल पेट्रोल पंपों पर इन 1800 ईवी चार्जर्स का विनिर्माण, आपूर्ति, स्थापना और रणनीतिक रूप से तैनाती शामिल होगी। यह कदम व्यापक ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस परियोजना में दो चार्जर वैरिएंट, 60 किलोवाट और 120 किलोवाट शामिल हैं, और सर्वोटेक का लक्ष्य इस व्यापक परियोजना को 2024 के अंत तक पूरा करना है, जो देश के विकसित ईवी पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देगा। इस पहल का उद्देश्य ई-मोबिलिटी टचप्वाइंट स्थापित करना, लेनदेन को अनुकूलित करना, उपलब्धता में सुधार करना, खोज को सरल बनाना और ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए नेविगेशन की सुविधा प्रदान करना है। व्यापक लक्ष्य विस्तारित ईवी चार्जिंग नेटवर्क तक सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित करना है।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड की निदेशक सारिका भाटिया Sarika Bhatia Director of Servotech Power Systems Ltd ने कहा बीपीसीएल के सहयोग से भारत की ई-मोबिलिटी क्रांति को तेज करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं। हमारी साझेदारी एक गतिशील ईवी चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने पर केंद्रित है, जो देश भर में ईवी मालिकों के लिए ईवी चार्जिंग को सुलभ बनाती है। अत्याधुनिक डीसी फास्ट ईवी चार्जर्स के माध्यम से सर्वोटेक पावर सिस्टम्स का लक्ष्य ई-मोबिलिटी क्षेत्र में भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है, जिससे देश को ईवी-संचालित राष्ट्र बनने के करीब लाया जा सके।

जैसा कि भारत पूरे दिल से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपना रहा है, सर्वोटेक एक मजबूत ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने में सबसे आगे है, और पहले ही (जनवरी 2024 तक) पूरे भारत में 4000 ईवी चार्जर्स की सफलतापूर्वक आपूर्ति कर चुका है। हमारा सक्रिय समर्थन एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र की ओर देश के सुचारु परिवर्तन को सुनिश्चित करता है। सारिका भाटिया ने कहा कि यह रणनीतिक पहल न केवल एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, बल्कि एक मजबूत और व्यापक चार्जिंग नेटवर्क का मार्ग भी प्रशस्त करती है, जो उच्च क्षमता और तीव्र ईवी चार्जिंग के भविष्य के लिए आवश्यक है।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स और बीपीसीएल ने पहले ई-मोबिलिटी परिदृश्य को बदलने के लिए मिलकर काम किया था। कंपनी को बीपीसीएल की ई-ड्राइव परियोजना के लिए देश भर में विभिन्न स्थानों पर 2649 एसी ईवी चार्जर की आपूर्ति और स्थापित करने का ऑर्डर भी मिला। सर्वोटेक ने पहले ही 36% आपूर्ति और स्थापना पूरी कर ली है, और पूरी परियोजना मार्च 24 तक पूरी हो जाएगी।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में:

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स एक एनएसई-सूचीबद्ध संगठन है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में अपने दो दशकों से अधिक के अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए तकनीक-सक्षम ईवी चार्जिंग समाधान विकसित करता है। हम एसी और डीसी चार्जर की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं, जो विभिन्न ईवी के साथ संगत हैं, और वाणिज्यिक और घरेलू जैसे कई अनुप्रयोगों में काम करते हैं। अपनी व्यापक इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ हम भारत के ईवी तकनीकी बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की योजना बना रहे हैं। पूरे भारत में मजबूत उपस्थिति वाला एक विश्वसनीय ब्रांड, हमारी विरासत मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और इसके निर्माण के साथ-साथ उच्च-स्तरीय एलईडी लाइटिंग और यूवी-सी कीटाणुशोधन उत्पादों के सिद्ध नवाचार और वितरण द्वारा चिह्नित है।