News In Brief Auto
News In Brief Auto

Servotech ने ईवी चार्जर टेक्नोलॉजी में दो पेटेंट शामिल किए

Share Us

335
Servotech ने ईवी चार्जर टेक्नोलॉजी में दो पेटेंट शामिल किए
07 Dec 2023
min read

News Synopsis

ईवी चार्जर और सोलर सॉल्यूशंस की अग्रणी निर्माता सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड Servotech Power Systems Ltd ने घोषणा की कि उसने ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे में क्रांति लाने के लिए ईवी चार्जर तकनीक के क्षेत्र में दो पेटेंट शामिल किए हैं। ये पेटेंट उपयोगकर्ताओं को एक छोटे अतिरिक्त गैजेट का उपयोग करके CCS2 कनेक्टर के माध्यम से 72v/96VDC पर आधारित किसी भी GB/T भारत DC 001 वाहन को तेजी से चार्ज करने में सक्षम बनाते हैं। ये दो पेटेंट दो अलग-अलग पद्धतियों का उपयोग करके ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को बदल देंगे, जो एक मजबूत, इंटरऑपरेबल और लागत प्रभावी ईवी चार्जिंग पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देंगे।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स Servotech Power Systems की नई तकनीक भारत और अन्य देशों में ईवी चार्जिंग परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखती है, और एलवीडीसी मानकों के साथ जीबी/टी का उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त यह अभिनव सफलता उपयोगकर्ताओं को देश में व्यापक रूप से उपलब्ध सीसीएस2 चार्जर के माध्यम से जीबी/टी भारत डीसी 001 वाहनों को चार्ज करने के लिए सशक्त बनाकर दोहरे बुनियादी ढांचे के खर्च की आवश्यकता को भी खत्म कर देगी। व्यापक सीसीएस2 चार्जर के माध्यम से चार्जिंग को सक्षम करके जीबी/टी भारत डीसी 001 प्रोटोकॉल का पालन करने वाले बेड़े सेवाओं और छोटे ट्रकों या लॉरी जैसे वाहनों को भी लाभ होगा। और अब ये वाहन अधिक प्रचुर CCS2 चार्जर के माध्यम से चार्जिंग तक पहुंच सकते हैं। जीबी/टी भारत डीसी 001 मानक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक तेज़ चार्जिंग मानक है जिसका भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। CCS2 मानक एक वैश्विक फास्ट चार्जिंग मानक है, जिसका उपयोग यूरोप, यूके और अन्य देशों में किया जाता है। यह दूरदर्शी प्रगति जीबी/टी भारत डीसी 001 वाहन निर्माताओं के लिए नए बाजारों को भी खोलती है, और भारत और यूरोप के बीच ईवी मालिकों के लिए यात्रा को काफी आसान बनाती है।

कंपनी ने बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली के माध्यम से ग्रिड सेवा अनुकूलन की सुविधा प्रदान करने और अधिकतम मूल्य के लिए नवीकरणीय ऊर्जा को बीईएसएस में प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के इरादे से दो पेटेंट भी दायर किए थे, जिससे टिकाऊ ऊर्जा में परिवर्तन संभव हो सके। इन नवाचारों ने ऊर्जा प्रबंधन को बदल दिया और समग्र दक्षता में सुधार किया। इन दोनों अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में सौर और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सिस्टम सहित व्यापक क्षेत्रों में प्रयोज्यता थी।

सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड के मुख्य तकनीकी अधिकारी अरुण हांडा Arun Handa Chief Technical Officer Servotech Power Systems Ltd ने कहा सर्वोटेक नवाचार में अग्रणी बना हुआ है, जो ईवी उद्योग को चार्जिंग समाधानों में बढ़ी हुई पहुंच, सुविधा और अंतरसंचालनीयता की ओर प्रेरित कर रहा है। दो दशक पहले अपनी स्थापना के बाद से कंपनी ने केवल उन नवाचारों और अत्याधुनिक तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया है, जो भारत को वैश्विक नेता बनाएंगी। ईवी उद्योग के क्षेत्र में सर्वोटेक ने ईवी चार्जिंग घटकों का निर्माण किया है, जो ईवी पारिस्थितिकी तंत्र में टिकाऊ प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए सही अर्थों में मेक इन इंडिया अवधारणा के अनुरूप हैं। कंपनी विभिन्न प्रसिद्ध तेल विपणन कंपनियों के लिए अग्रणी ईवी चार्जर प्रदाता रही है, और उनके लिए एक अच्छी तरह से जुड़ा ईवी चार्जिंग नेटवर्क स्थापित किया है। भारत के ई-मोबिलिटी लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एक समर्पित मिशन के साथ सर्वोटेक का लक्ष्य आने वाले वर्षों में देश भर में 5000 सीपीओ साइटें स्थापित करना है, और ये साइटें इस तकनीक से भी सुसज्जित होंगी। ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में सर्वोटेक को एक अधिक कनेक्टेड, कुशल और टिकाऊ ईवी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की एक अनिवार्य आवश्यकता महसूस होती है, इस आकर्षक आवश्यकता के कारण सर्वोटेक अब एक ऐसी तकनीक विकसित करने के लिए तैयार है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी जीबी/ को तेजी से चार्ज करने में सक्षम बनाएगी।

इन परिवर्तनकारी पेटेंटों के पीछे ईवी चार्जिंग प्रतिमानों को बदलने की दृष्टि निहित है, विशेष रूप से भारत जैसे क्षेत्रों और जीबी/टी भारत डीसी 001 मानक को अपनाने वाले अन्य देशों में और ये पेटेंट निश्चित रूप से भारत के ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने में प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में कार्य करते हैं, जिससे भविष्य को गति मिलती है।