टेक कंपनियों के आईपीओ पर सेबी सख्त, पब्लिक इश्यू से पहले देनी होगी ये जानकारी

Share Us

385
टेक कंपनियों के आईपीओ पर सेबी सख्त, पब्लिक इश्यू से पहले देनी होगी ये जानकारी
24 Sep 2022
min read

News Synopsis

शेयर बाजार Stock Market में कई आईटी कंपनियों IT Companies के शेयरों की हालत बीते कुछ महीनों में लिस्ट होने के बाद खस्ता होती नजर आई है। इन कंपनियों में पेटीएम Paytm, कारदेखो CarDekho, जोमैटो और पॉलिसी बाजार Zomato & Policy Bazaar जैसे बड़े ब्रांड के शेयर शामिल हैं। महंगी कीमत पर आईपीओ IPO आने फिर शेयर बाजार में इन कंपनियों के शेयरों के पिटने के कारण निवेशकों को बीते एक-डेढ़ वर्ष के दौरान बड़ा नुकसान Big Loss उठाना पड़ा है। इस मामले में सबसे ज्यादा किरकरी इक्विटी मार्केट Equity Market की नियामक संस्था सेबी की हो हरी है।

अब सेबी SEBI ने भविष्य में ऐसी स्थिति से निपटने के लिए अपना रुख कड़ा करने का निर्णय लिया है। जानकारों की मानें तो अब आईपीओ से पहले सेबी कंपनियों को नियामक संस्था के साथ और अधिक जानकारी शेयर करने के लिए कह सकती है, जिससे मार्केट में लिस्टिंग Market Listing के बाद आम निवेशकों को बड़ा झटका ना लगे। माना जा रहा है कि सेबी की ओर से 30 सितंबर को होने वाली बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता  है। सेबी अपने बोर्ड बैठक में आईसीडीआर रेग्युलेशन Issue Of Capital And Disclosure Requirements Regulations में संशोधन को मंजूरी दे सकती है। इसके बाद टेक बेस्ड कंपनियां जो आईपीओ लाने की तैयारी में है उन्हें बताना होगा कि उन्होंने अपने आईपीओ लॉन्च से पहले प्री-आईपीओ प्लेसमेंट Pre-IPO Placement में जिस भाव पर शेयर बेचे थे उसके मुकाबले आईपीओ की प्राइसिंग IPO Pricing किस प्रकार तय की गई है।

इसके साथ ही इन कंपनियों इससे जुड़े वे सभी प्रेजेंटेशन सेबी के साथ शेयर करने होंगे जो प्री-आईपीओ में हिस्सेदारी खरीदने वाले निवेशकों को दिखाये गए थे। माना जा रहा है सेबी के इस कदम से भविष्य में आईटी कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले और मजबूत तैयारी करनी होगी और उन्हें नियामक के साथ स्पष्ट जानकारी साझा करनी पड़ेगी। जिससे लिस्टिंग Listing के बाद निवेशकों को बड़ा नुकसान ना हो।