News In Brief World News
News In Brief World News

डायनासोर के गायब होने पर बना क्रेटर वैज्ञानिकों ने खोजा 

Share Us

394
डायनासोर के गायब होने पर बना क्रेटर वैज्ञानिकों ने खोजा 
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

जब से दुनिया में डायनासोर Dinosaurs के बारे में पता चला है तब से इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों scientists ने पश्चिम अफ्रीका West Africa में गिनी के तट Coast of Guinea के निकट एक बड़े विस्फोट eruption से बना एक क्रेटर craters खोज निकाला है और उनका मानना है कि यह डायनासोर dinosaurs के गायब होने पर बना हो सकता है। यह लगभग 6.6 करोड़ वर्ष पुराना बताया जा रहा है। New York Times ने एक रिसर्च के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में बताया है कि यह क्रेटर समुद्र की सतह से 300 मीटर से अधिक नीचे है।

इसका डायमीटर लगभग 8.5 किलोमीटर का है। इसकी पहचान ब्रिटिश यूनिवर्सिटी British University के वैज्ञानिक Uisdean Nicholson ने क्लाइमेट चेंज  climate change से जुड़े एक अन्य प्रोजेक्ट के लिए सेस्मिक डेटा का विश्लेषण करने के दौरान की। उन्होंने बताया है कि, "मैं पिछले 20 वर्षों से इस तरह के सर्वे का विश्लेषण कर रहा हूं लेकिन मैंने कभी ऐसी कोई चीज नहीं देखी।" Nicholson क्रेटर की खुदाई कर उसमें मौजूद खनिजों की जांच कर यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि क्या यह एक एस्ट्रॉयड Asteroids के टकराने से बना था या नहीं। हाल ही में भारत में मध्य प्रदेश के धार में डायनासोर के अंडे की खोज का दावा किया गया था। इस अंडे के अंदर भी एक अंडा मिला है।

यह अंडे डायनासोर जीवाश्म नेशनल पार्क dinosaur fossils national park में मिले थे। जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स journal Scientific Reports में छपी एक स्‍टडी के मुताबिक, यह खोज ‘अनूठी और महत्वपूर्ण' है। इससे पहले किसी सरीसृप में अंडे के अंदर अंडे की खोज नहीं की गई। यह इस बात पर भी रोशनी डाल सकता है कि क्या डायनासोर की रिप्रो‍डक्टिव बायलॉजी reproductive biology कछुओं turtles, मगरमच्छों या पक्षियों crocodiles or birds के समान थी।