SBI Ecowrap Report: विकसित देशों के मुकाबले भारत में महंगाई सबसे कम

Share Us

663
SBI Ecowrap Report: विकसित देशों के मुकाबले भारत में महंगाई सबसे कम
03 Dec 2022
8 min read

News Synopsis

SBI : बढ़ती महंगाई Rising inflation पर लगाने को लेकर आर्थिक मंदी की आशंका Economic slowdown के बीच दुनियाभर के केंद्रीय बैंक Central bank ब्याज दरों में आक्रामक तरीके से इजाफा कर रहे हैं। भारत India ने भी नीतिगत दरों  Policy rates में बढ़ोतरी की है। लेकिन, महंगाई के प्रबंधन के मोर्चे पर भारत ने अमेरिका US, ब्रिटेन और जर्मनी UK and Germany जैसे विकसित देशों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। सितंबर, 2021 से तुलना करने पर पता चलता है कि इन देशों की तुलना में भारत में महंगाई सबसे कम बढ़ी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank of India (एसबीआई) ने ईकोरैप रिपोर्ट ECORAP report में कहा कि वैश्विक अनिश्चितता Global uncertainty के इस दौर में भारत उम्मीद की एक किरण की तरह दिख रहा है।

इसने खाद्य कीमतों, जीवन-यापन और ऊर्जा की लागत के मोर्चे पर अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे विकसित देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है। विभिन्न देशों में लागत की तुलना उनकी मुद्रा के बजाय रुपये में परिवर्तित कर की गई हैं। एसबीआई के मुख्य अर्थशास्त्री सौम्य कांति घोष Soumya Kanti Ghosh ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष Ukraine conflict की शुरुआत के बाद से विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं में विभिन्न मोर्चे पर कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। अनिश्चितताओं के भंवर में फंसकर अर्थव्यवस्थाएं तबाह हो रही हैं। लेकिन, भारत ठोस प्रबंधन के दम पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

वहीं दूसरी तरफ आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टलिना जॉर्जीवा IMF chief Kristalina Georgieva ने अपने बयान में कहा, बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती से एशियाई देशों Asian countries, में महंगाई का दबाव लगातार बढ़ रहा है। इससे वैश्विक विकास दर Global growth rate में दो फीसदी गिरावट की आशंका है। आखिरी बार इसी तरह का दबाव 2009 के वैश्विक वित्तीय संकट global financial crisis और कोरोना महामारी के दौरान देखा गया था।

 

19 Sep 2022

LAST UPDATE

देश के सबसे बड़े बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India के ग्राहकों के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। हुआ ये है कि, बैंक ने मोबाइल फंड ट्रांसफर Mobile Fund Transfer पर एसएमएस शुल्क SMS Charges माफ कर दिया है। एसबीआई(SBI)ने जानकारी देते हुए बताया है कि यूएसएसडी(USSD) सेवाओं का उपयोग करके  ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। एसबीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब एसएमएस शुल्क माफ! ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

बस *99# डायल करें और बैंकिंग सेवाओं का बिल्कुल मुफ्त लाभ उठाएं।  बैंक ने आगे कहा है कि ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पैसे भेजने Send Money, रिक्वेस्ट मनी Request Money, अकाउंट बैलेंस Account Balance, मिनी स्टेटमेंट और यूपीआई पिन Mini Statement & UPI PIN बदलना शामिल हैं।

इस सेवा के माध्यम से जिन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है उनमें शामिल हैं- पैसे भेजना, पैसे का अनुरोध करना, खाते की शेष राशि की जांच करना, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना और यूपीआई पिन बदलना। एसबीआई ने कहा कि उपयोगकर्ता अब यूएसएसडी सेवाओं का उपयोग करके बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा फीचर फोन रखने वालों को होगा।