Reliance Jio की अक्टूबर में होगी 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत 

Share Us

391
Reliance Jio की अक्टूबर में होगी 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत 
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

हाल ही में देश में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 5G Spectrum Auction में रिलायंस जियो Reliance Jio ने करीब 11 अरब डॉलर का स्पेक्ट्रम हासिल किया है। यह इस नीलामी में सबसे अधिक खर्च करने वाली कंपनी बनी थी। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर Telecom Operator रिलायंस जियो इंफोकॉम Reliance Jio Infocomm ने प्रमुख शहरों में अक्टूबर से 5G कनेक्टिविटी 5G Connectivity शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इन शहरों में दिल्ली Delhi, मुंबई Mumbai, चेन्नई और कोलकाता Chennai & Kolkata शामिल हैं।

कंपनी की योजना अगले वर्ष के अंत तक देश के प्रत्येक जिले तक इस कवरेज को पहुंचाने की है। इसके साथ ही जियो ने Air Fiber कही जाने वाली सर्विस भी शुरू की है। इससे 5G हॉटस्पॉट 5G Hotspot के लिए सपोर्ट मिलेगा और यूजर्स को इस तेज स्पीड वाले नेटवर्क पर वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी Wireless Broadband Connectivity मिल सकेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries की सोमवार को हुई 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश भर में  5G नेटवर्क पर लगभग 2 लाख करोड़ रुपए का खर्च करने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने देश में सबसे तेजी से 5G कनेक्टिविटी शुरू करने की एक महत्वकांक्षी योजना बनाई है। अक्टूबर में प्रमुख शहरों में इस नेटवर्क की शुरुआत के बाद हर महीने इसकी कवरेज बढ़ाई जाएगी। अंबानी ने जानकारी देते हुए बताया कि, "हम अपने वायरलेस और वायरलाइन एसेट्स Wireless & Wireline Assets का इस्तेमाल देश भर में फाइबर क्वालिटी Fiber Quality वाले ब्रॉडबैंड को पहुंचाने के लिए करेंगे।"