facebook-pixel
News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola, Uber की कैब्स में रियर सीटबेल्ट पर नहीं चलेगी लापरवाही

Share Us

60
Ola, Uber की कैब्स में रियर सीटबेल्ट पर नहीं चलेगी लापरवाही
21 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government चार पहिया वाहनों Four Wheelers में सीट बेल्ट Seat Belts को लेकर सख्त रुख अपना रही है। इसी कड़ी में ऐप के जरिए कैब सर्विसेज Cab Services देने वाली कंपनियों Ola और Uber ने भारत में अपने ड्राइवर्स को बैकसीट पर सीटबेल्ट Seatbelts on the Backseat के काम करने और पैसेंजर्स को इसके इस्तेमाल में परेशानी नहीं होने को पक्का करने के लिए कहा है। हाल ही में एक बड़े कारोबारी सायरस मिस्त्री Cyrus Mistry की महाराष्ट्र में पालघर Palghar in Maharashtra के निकट सड़क दुर्घटना में मृत्यु के बाद केंद्र सरकार ने रियर सीटबेल्ट को लेकर सख्त कदम उठाए हैं। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन Cyrus Mistry की इस महीने की शुरुआत में उनकी मर्सिडीज कार Mercedes Cars के डिवाइडर से टकराने से मृत्यु हो गई थी। ऐसी रिपोर्ट है कि वह पिछली सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीटबेल्ट नहीं हुई पहनी थी। इस दुर्घटना की जांच के लिए मर्सिडीज बेंज के एक्सपर्ट्स की टीम भी पहुंची है।

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज मिनिस्टर Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने दुर्घटना पर कहा था कि रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। उनका कहना था, "लोग सोचते हैं कि पिछली सीट पर बैठने वालों को सीटबेल्ट की जरूरत नहीं है। यह एक समस्या है। फ्रंट और बैक Front and Back दोनों सीट्स पर बैठने वालों को सीट बेल्ट लगाने की जरूरत है। मैंने चार मुख्यमंत्रियों की कारों में यात्रा की है। मैं फ्रंट सीट पर था और मुझे पता चला कि एक क्लिप है जिससे बेल्ट नहीं लगाने पर अलार्म नहीं बजता। मैंने इस तरह के क्लिप्स पर बैन लगा दिया है।"

जबकि Reuters ने एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Uber ने अपने ड्राइवर्स को एक एडवाइजरी में कहा है, "जुर्माने या पैसेंजर्स की ओर से शिकायतों से बचने के लिए, कृपया यह पक्का करें कि बैक सीट पर सीटबेल्ट काम कर रही हो और पैसेंजर्स इसका इस्तेमाल कर सकें।" इस बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि कंपनी की ओर से एयरपोर्ट्स Airports पर यह जांच की जा रही है कि उसके ड्राइवर्स Drivers सीटबेल्ट seatbelt के नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं।

TWN In-Focus